Archived

एक ऐसी जगह जहां शादी करने और प्रेग्नेंट होने के लिए लेनी होती है बॉस की इजाजत, नहीं तो...

Vikas Kumar
6 April 2018 7:00 AM GMT
एक ऐसी जगह जहां शादी करने और प्रेग्नेंट होने के लिए लेनी होती है बॉस की इजाजत, नहीं तो...
x
दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहां की महिलाओं को शादी करने और प्रेग्नेंट होने के लिए भी कंपनी के बॉस से इजाजत लेनी होती है। जी हां, यहां कंपनी का बॉस बताता है कि उसे कब प्रेग्नेंट होना है।

नई दिल्ली : दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहां की महिलाओं को शादी करने और प्रेग्नेंट होने के लिए भी कंपनी के बॉस से इजाजत लेनी होती है। जी हां, यहां कंपनी का बॉस बताता है कि उसे कब प्रेग्नेंट होना है। अगर उसने इजाजत नहीं ली तो उसकी जॉब चली जाएगी।

जापान की कंपनियों ने महिला कर्मचारियों को निर्देश दिया है मां बनने से पहले, शादी करने से पहले बॉस की इजाजत लें। निर्देश के मुताबिक कर्मचारियों को शादी करने और प्रेग्नेंट होने से पहले कंपनी की अनुमति लेनी होगी। ये नियम प्रेग्नेंट होने की वजह से एक महिला को बॉस से माफी मांगने का मामला सामने आने के बाद बनाया गया है।

दरअसल जापान में 'करोशी' यानि वर्कलोड की वजह से मौत होना आम बात है। इन सब दबाव के बीच वहां की औरतों के लिए ये फैसला लिया गया है। हालांकि ये फैसला बेहद ही क्रूर है लेकिन वहां के काम के दबाव के चलते उसे औरतों के हक में माना जा रहा है।

गौरतलब है कि जापान में काम के दबाव के चलते एक महीने में 150 घंटे तक का ओवर टाइम आम बात है। इतना ही नहीं इस तरह का मामला सामने आने का बाद एक महिला ने कहा, उसे मां बनने के लिए 35 साल तक इंतजार करना पड़ा। एक कपल से बिना अनुमति के प्रेग्नेंट होने की वजह से महिला का बॉस नाराज हो गया। बॉस ने महिला को कहा गया उसने कंपनी का नियम तोड़ा है। इस वजह से उसे बॉस की तरफ से फटकार झेलनी पड़ी, साथ ही रोज-रोज ताने भी सुनने पड़े।

Next Story