बिहार

प्राक्कलन एवं गुणवत्ता के अनुसार कार्य संपादित नहीं करनेवाले मुखिया के विरुद्ध होगी FIR दर्ज

सुजीत गुप्ता
17 Jan 2022 7:48 AM GMT
प्राक्कलन एवं गुणवत्ता के अनुसार कार्य संपादित नहीं करनेवाले मुखिया के विरुद्ध होगी FIR दर्ज
x

मुंगेर।जिले में पंचायती राज्य के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी ने कई आवश्यक निर्देश दिए हैं। सरकार की महत्वपूर्ण योजना हर घर नल का जल अंतर्गत जो भी कार्य अब तक हुए हैं उनका सर्वे करने का निर्देश दिया गया । साथ ही कार्य गुणवत्ता और पूर्णता का भी ध्यान देने की बात कही गई। उन्होंने कहा कि जो भी पूर्व मुखिया या वार्ड कार्य पूरे नहीं किए हैं या प्राक्कलन एवं गुणवत्ता के अनुसार कार्य संपादित नहीं हुए हैं उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश जिला पंचायती राज पदाधिकारी को दिया गया। साथ ही यह भी कहा गया कि एक सप्ताह के अंदर कार्य को पूर्ण कराएं।

एक अन्य आवश्यक निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि पंचायत तकनीकी सहायक किसी योजना का प्राक्कलन तैयार करने से पूर्व स्थलीय निरीक्षण एवं जांच करेंगे तदुपरांत ही प्राक्कलन तैयार करेंगे । बिना स्थलीय निरीक्षण किए तकनीकी सहायक यदि प्राक्कलन तैयार करते हैं तो डीपीआरओ जांच उपरांत उन पर नियमानुसार कार्रवाई करेंगे ।यदि कोई मुखिया बिना स्थलीय निरीक्षण एवं गहन जांच के प्रशासनिक स्वीकृति देती है तो प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी इसकी जांच करेंगे। तथा दोषी पाए जाने पर अनुशासनिक एवं दंडात्मक कार्रवाई करेंगे।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि योजना शुरू करने से पहले अनिवार्य रूप से स्थलीय जांच कर ले यह भी सूक्ष्मता से देख ले पहले से कोई दूसरी योजना की स्वीकृति नहीं दी गई है। इस बाबत संबंधित कनीय अभियंता से प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे की इस स्थल पर पहली बार इस योजना की शुरुआत की जा रही है ।आम जनों तक योजनाओं की पारदर्शिता बनी रहे इसके लिए कोई व्यक्ति नियंत्रण कक्ष(8800464347) पर कॉल कर सूचना दे सकते हैं।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story