Archived

नीतीश कुमार ने मोदी के विरोधी का समर्थन कर चला बड़ा दांव, मोदी के उड़े होश

नीतीश कुमार ने मोदी के विरोधी का समर्थन कर चला बड़ा दांव, मोदी के उड़े होश
x
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आंध्रप्रदेश के सीएम एन चन्द्र बाबू नायडू का समर्थन कर बीजेपी के होश उडा दिए है

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हमेशा से राजनैतिक हवा का अंदाजा लगाकर ही काम करते है. नितीश ने आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू का समर्थन कर बीजेपी के होश उडा दिए है. नीतीश ने नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी को झटका देते हुए उनकी मांग का समर्थन करते हुये बिहार राज्य को भी विशेष पैकेज देने की बात कही.


बैठक में चंद्रबाबू नायडू ने राज्य विभाजन, राज्य को विशेष श्रेणी का दर्जा देने और पोलावरम परियोजना से संबंधित मुद्दों को उठाया. उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी का मुद्दा भी नीति आयोग के सामने उठाया. नायडू के बाद बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग उठाई. उन्होंने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू द्वारा आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग का समर्थन भी किया. सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी नायडू की मांग का समर्थन किया है.


नीतीश ने टीम इंडिया के सामने बैठक में विभिन्न मापदंडों, प्रति व्यक्ति आय, शिक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा और मानव विकास इंडेक्स में बिहार को काफी नीचे बताते हुए कहा कि इन मापदंडों में सुधार के लिए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि वो पहले भी ऐसी मांग की है और फिर उसे दुहराते हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नीति आयोग के अध्यक्ष होते हैं और सभी राज्यों के मुख्यमंत्री इसके पदेन सदस्य होते हैं.


रविवार की बैठक में दिल्ली, गोवा, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुए। बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह एक ऐसा मंच है जो ऐतिहासिक परिवर्तन ला सकता है। उन्होंने इसे टीम इंडिया भी कहा था.


आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी ने इस साल की शुरुआत में ही राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पर एनडीए से अलग हो गई थी. यहां तक कि उसके मंत्रियों ने मोदी सरकार से इस्तीफा दे दिया था. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी लंबे समय से राज्य को विशेष दर्जा देने की मांग करते रहे हैं. उन्होंने इसके लिए दिल्ली में रैली भी की थी.


पीएम मोदी ने भी साल 2015 के विधानसभा चुनावों में राज्य को सवा लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज देने की घोषणा की थी लेकिन अभी तक वह मिल नहीं सका है. नीतीश द्वारा फिर से इस मुद्दे को नीति आयोग की बैठक में उठाने से मामला गरमा सकता है क्योंकि बिहार एनडीए में बीजेपी और जेडीयू के बीच रिश्ते सामान्य नहीं दिख रहे हैं. नीतीश की इस मांग से बीजेपी खेमे में बेचैनी है. पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद सी पी ठाकुर ने कहा है कि इस तरह सभी राज्यों को विशेष दर्जा नहीं दिया जा सकता है.


बता दें कि जब से कांग्रेस ने नीतीश कुमार को वापसी का ऑफर दिया है उनके शुर बीजेपी के साथ बदले बदले नजर आ रहे है. कांग्रेस के बिहार प्रदेश प्रभारी शक्ति सिंह ने कल फिर यही बात दोहराई है.

Next Story