Archived

नीतीश ने बताया कितनी कितनी सीटों पर लड़ेगा कौन कौन चुनाव, जल्द लागू होगा फार्मूला

नीतीश ने बताया कितनी कितनी सीटों पर लड़ेगा कौन कौन चुनाव, जल्द लागू होगा फार्मूला
x
बिहार में लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर एनडीए में सीटों को लेकर उठापटक मची हुई है.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि एनडीए के दलों के बीच सीट बंटवारे का फॉर्मूला चार से पांच सप्ताह के भीतर आ सकता है. बीजीप अध्यक्ष अमित शाह के साथ गत 12 जुलाई को हुई मुलाकात के बारे में पूछे जाने पर नीतीश कुमार ने कहा कि हमने नाश्ते और रात के खाने पर कई चीजों पर बात की थी. इस दौरान बिहार से जुड़े मुद्दे भी थे. पटना में आयोजित लोकसंवाद कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान नीतीश कुमार ने यह बात कही.
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर प्रश्न लोकसभा चुनाव को लेकर है तो उसके बारे में प्रस्ताव जल्द ही आएगा. यह पूछे जाने पर कि प्रस्ताव आने में कितना समय लगेगा नीतीश कुमार ने कहा कि सबकुछ एकाध महीने के भीतर होगा. तीन-चार सप्ताह में बाकी सारी बातें होंगी.
गौरतलब है कि बिहार में एनडीए में शामिल दलों में जेडीयू और बीजेपी के अलावा केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान की पार्टी एलजेपी और उपेंद्र कुशवाह की पार्टी आरएलएसपी भी शामिल हैं. बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं. साल 2014 का लोकसभा चुनाव में बीजेपी, एलजेपी और आरएसएसपी ने साथ मिलकर लड़ा था. इसमें बीजेपी 22 सीटों पर एलजेपी छह सीटों और आरएलएसपी तीन सीटों पर विजयी रही थीं.
पिछले लोकसभा चुनाव में अकेले दम पर लड़ी जेडीयू मात्र दो ही सीटें जीत पाई थी. इस चुनाव में करारी हार मिलने के बाद जेडीयू ने महागठबंधन में शामिल आरजेडी और कांग्रेस के साथ मिलकर 2015 का बिहार विधानसभा चुनाव लड़ा था और भारी सफलता हासिल की थी. इसके बाद उन्होंने बीजेपी से मिलकर सरकार बना ली है.
Next Story