बिहार

रूपचंद्र नाम के व्यक्ति की है 40 पत्नियां ,रूपचंद है इकलौते पति, इनके नाम का बजता है डंका, जाने पूरा मामला

Anshika
26 April 2023 11:19 AM GMT
रूपचंद्र नाम के व्यक्ति की है 40 पत्नियां ,रूपचंद है इकलौते पति, इनके नाम का बजता है डंका, जाने पूरा मामला
x
बिहार में 15 अप्रैल से अलग-अलग जातियों के लोगों की जनगणना हो रही है जिसके अनुसार सभी जातियों के लिए एक कोड नंबर भी बांटे जा रहे हैं। नीतीश सरकार की ओर से कराई जा रही है यह जातीय जनगणना के दौरान अधिकारी लोगों से 17 तरह से सवाल पूछ रहे हैं।

बिहार में 15 अप्रैल से अलग-अलग जातियों के लोगों की जनगणना हो रही है जिसके अनुसार सभी जातियों के लिए एक कोड नंबर भी बांटे जा रहे हैं। नीतीश सरकार की ओर से कराई जा रही है यह जातीय जनगणना के दौरान अधिकारी लोगों से 17 तरह से सवाल पूछ रहे हैं.

बिहार में चल रही जातिगत जनगणना के दौरान एक हैरान कर देने वाली कहानी सामने आ रही है।

बिहार के अरवल जिले एक इलाके में जानकारी लेने के बाद अब वहां के अधिकारी काफी हैरानी में पड़ गए हैं। इस हैरानी का कारण है की जब अधिकारियों को पता चला 40 महिलाओं का पति एक ही आदमी है।

यहां 40 महिलाओं ने कहा कि उनके पति का नाम रूपचंद है। जनगणना के लिए पहुंचे अधिकारियों के जब इस बारे में पता चला तो वह इसको सुनकर हैरान हो गए। अरवल के एक मोहल्ले में 40 महिलाओं ने रूपचंद नाम के व्यक्ति को ही अपना पति बताया तो वहीं कुछ ने रूपचंद को अपना बेटा तो कुछ ने रूपचंद को अपना पिता भी बताया।

जनगणना करने वाले अधिकारी रूपचंद से तो नहीं मिल सके लेकिन इस जानकारी के बाद प्रशासन में भी काफी हड़कंप मच गया है। अब हर जगह इसी बात की चर्चा हो रही है। बताया जा रहा है कि बिहार में 15 अप्रैल से अलग-अलग जातियों के लोगों की जनगणना का कार्यक्रम चलाया गया है जिसके दौरान सभी जातियों के लिए एक कोड नंबर भी दिया गया है।

नीतीश सरकार की ओर से कराई जा रही यह जातीय जनगणना के दौरान अधिकारी लोगों से 17 तरह से सवाल पूछ रहे हैं. इसी कड़ी में जब अधिकारियों ने महिलाओं से उनके पति के बारे में पूछा तो इस सवाल के जवाब में एक ही मोहल्ले के अलग-अलग घरों में रह रहीं महिलाओं ने अपने पति का नाम रूपचंद बताया.

दरअसल, ये महिलाएं जहां रहती हैं वो एक रेड लाइट एरिया है. यहां की महिलाएं लंबे समय से नाच-गाकर अपना जीवन बसर कर रही हैं.वहीं, कुछ महिलाएं सेक्स वर्कर के रूप में काम करके अपना जीवन चलाती हैं.

इन महिलाओं के सामने सबसे बड़ी समस्या ये है कि वो अपने पति का नाम क्या बताएं. ऐसे में उन्होंने रुपये को ही अपना सबकुछ मान लिया है और इसी वजह से उन्होंने अपने पति के नाम वाले बॉक्स में रूपचंद लिखवाया है.

यहां कुछ महिलाओं ने जनगणना वाले कागज में बेटे और पिता के बॉक्स में भी रूपचंद का नाम लिखवाया है. ये महिलाएं पैसे को ही रूपचंद कहती हैं.

Next Story