Archived

अब टीवी और ब्रॉडबैंड क्षेत्र में JIO मचाएगी धमाल, इन शहरो में जल्द होगी लॉन्च

Ekta singh
30 Oct 2017 10:43 AM GMT
अब टीवी और ब्रॉडबैंड क्षेत्र में JIO मचाएगी धमाल, इन शहरो में जल्द होगी लॉन्च
x
रिलायंस जियो की 30 शहरों में करीब 10 करोड़ से ज्यादा घरों तक अपनी पहुंच बनाएगी. जियो की यह सर्विस पहले फेज में 5 करोड़ घरों तक पहुंचेगी.

नई दिल्ली: रिलायंस जियो अब फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड और टेलीविजन क्षेत्र में धमाल मचाने की तैयारी कर रही है. जियो अगले साल की शुरुआत में 30 से ज्यादा शहरों में तेज रफ्तार वाली फाइबर टु होम (FTTH) ब्रॉडबैंड रिलायंस जियो सेवा शुरू करेगी. इसके जरिए ग्राहकों को TV के साथ ही इंटरनेट की सुविधा मिल सकती है, जिसमें 1 जीबीपीएस प्रति सेकंड की प्रीमियम स्पीड मिलेगी.

रिलायंस जियो की 30 शहरों में करीब 10 करोड़ से ज्यादा घरों तक अपनी पहुंच बनाएगी. वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जियो की यह सर्विस पहले फेज में 5 करोड़ घरों तक पहुंचेगी. जियो पहले ही 3 लाख किलोमीटर से ज्यादा ऑप्टिक फाइबर बिछा चुकी है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस साल सालाना आम बैठक में संकेत दिया था कि जियो उच्च रफ्तार वाली ब्रॉडबैंड सेवा मुहैया कराने की राह पर सही दिशा में चल रही है. रिलायंस जियो के पास करीब 12 करोड़ 4जी नेटवर्क यूजर हैं. वहीं हाई स्पीड इंटरनेट के लिए करीब 3,00,000 किलोमीटर की ऑप्टिक फाइबर लाइन भी जियो के पास है.

माना जा रहा है कि जियो प्रीमियम सेवा पर 1 जीबीपीएस प्रति सेकंड की प्रीमियम स्पीड ग्राहकों को लुभा सकती है. सेट टॉप बॉक्स पैकेज का हिस्सा होगा और इस पर टीवी चैनल, हाईएंड गेमिंग, ऑन-डिमांड वीडियो आदि की पेशकश की जाएगी. जियो प्रति यूजर औसतन 1,000 से 1,500 रुपए की कमाई की उम्मीद कर रही है. हालांकि, इस प्लान को लेकर फिलहाल रिलायंस जियो की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं मिली है.

बता दें कि रिलायंस जियो ने कुछ समय पहले ही बताया था कि जियो की होम ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू होगी. फिलहाल जियो मुंबई और दिल्ली में ट्रायल पर मुफ्त में 100 एमबीपीएस स्पीड और 100 जीबी डेटा के साथ इंटरनेट सेवाओं का परीक्षण कर रही है. कंपनी 4500 रुपए के सिक्योरिटी अमाउंट पर विशेष राउटर दे रही है, इससे कई उपकरणों को जोड़ा जा सकता है.

मल्टी-सर्विस ऑपरेटर (MoS) का लाइसेंस मिलने पर कंपनी टीवी सेवा देगी. जियो ने एफटीटीएच की समस्याओं को दूर करने के लिए भी तकनीक का फायदा उठाने की योजना बनाई है. कंपनी एक छोटा प्लग एंड प्ले उपकरण पावर लाइन कम्युनिकेशंस का उपयोग करेगी, इससे कमरों में दूर तक वाई-फाई का मजबूत सिग्नल मिलेगा. जियो डेटा और टीवी सिग्नल के लिए घरों की मौजूदा बिजली की वायरिंग का उपयोग करने की योजना बना रही है.


Next Story