Archived

ऑनलाइन सामान मंगवाने के बाद वापस करना पड़ेगा महंगा, Amazon ने कई अकाउंट्स किए बैन

Vikas Kumar
26 May 2018 5:31 AM GMT
ऑनलाइन सामान मंगवाने के बाद वापस करना पड़ेगा महंगा, Amazon ने कई अकाउंट्स किए बैन
x
हम अक्सर ई-कॉमर्स या ऑनलाइन पोर्टल से सामान मंगवाने के बाद उसे वापस कर देते हैं। लेकिन अब ऑनलाइन सामान मंगवाने के बाद उसे वापस करना महंगा पड़ेगा।

नई दिल्ली : हम अक्सर ई-कॉमर्स या ऑनलाइन पोर्टल से सामान मंगवाने के बाद उसे वापस कर देते हैं। इसके लिए कई ई-कॉमर्स कंपनिया आपसे सामान वापस करने पर कोई चार्ज नहीं वसूलती है। लेकिन अब ऑनलाइन सामान मंगवाने के बाद उसे वापस करना महंगा पड़ेगा।

दरअसल इसके लिए अमेजन (Amazon) ने नई पॉलिसी पर काम करना शुरू कर दिया है। गौरतलब है पिछले दिनों अमेजन के साथ ही कई ई-कॉमर्स वेबसाइटस ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई दमदार ऑफर पेश किए थे। इसमें अमेजन ने रिटर्न पॉलिसी भी शुरू की थी, जिसमें कंपनी सामान की डिलीवरी होने के 30 दिन के अंदर सामान वापस भी ले लेती थी।

यानी जिस सामान को आपने अमेजन से खरीदा है और उससे अगर आप खुश नहीं है तो इसे आसानी से वापस किया जा सकता है। इसके लिए आपको किसी सवाल-जवाब का भी सामन नहीं करना होता। लेकिन ऐसे में कई ग्राहकों ने सामान मंगाकर उसे वापस करना शूरू कर दिया है।

ग्राहकों के इस रवैये की वजह से ई-कॉमर्स कंपनियों को नुकसान भी उठाना पड़ता है। इस समस्या से निदान पाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने बार-बार सामान मंगाकर वापस करने वाले ग्राहकों को बैन करना शुरू कर दिया है।

अमेज़न की नई पॉलिसी के अनुसार ज्यादा सामान वापस करने वाले ग्राहकों को कंपनी की तरफ से लाइफ-टाइम बैन किया जा रहा है। ऐसा अमेजन की तरफ से बिना किसी चेतावनी के किया जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार कई अमेजन ग्राहकों को पिछले दिनों ई-मेल मिला जिसमें बताया गया कि आपको निर्धारित सीमा से ज्यादा सामान वापस करने के कारण बैन कर दिया गया है।

आपको बता दें भारत में भी अमेजन के अलावा फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेटीएम मॉल जैसे ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए लाखों ग्राहक ऑनलाइन सामान मंगाते हैं। अगर कंपनियां इसी तरह ग्राहकों के अकाउंट बैन करना शुरू कर देती है तो ग्राहकों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Next Story