Archived

ऑडी इंड‍िया 2020 तक भारत में लांच करेगी इलेक्‍ट्र‍िक कार, जानें क्या होगा इसमें खास

Vikas Kumar
25 May 2018 12:35 PM GMT
ऑडी इंड‍िया 2020 तक भारत में लांच करेगी इलेक्‍ट्र‍िक कार, जानें क्या होगा इसमें खास
x
जर्मन की लग्जरी कार कंपनी ऑडी (Audi) भारत में अपनी लग्‍जरी इलेक्‍ट्र‍िक वीइकल (EV) 2020 तक लॉन्‍च करने की तैयारी में है। इसके लिए कंपनी कर्मचारियों और डीलर्स को ट्रेनिंग दे रही है।

नई दिल्ली : जर्मन की लग्जरी कार कंपनी ऑडी (Audi) भारत में अपनी लग्‍जरी इलेक्‍ट्र‍िक वीइकल (EV) 2020 तक लॉन्‍च करने की तैयारी में है। इसके लिए कंपनी कर्मचारियों और डीलर्स को ट्रेनिंग दे रही है।

कंपनी ने कहा कि डीलरशिप्स को इन व्हीकल्स को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन की भी जरूरत होगी। इसके लिए कंपनी का प्‍लान है कि इलेक्‍ट्र‍िक वीइकल्‍स को कुछ शहरों में चुन‍िंदा डीलर्स को ही सेल किया जाए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में साल 2020 तक कंपनी की पहली लॉन्च होने वाले मॉडल का नाम E-tron होगा। ऑडी की फ्लीट में अभी तक हाइब्रिड प्रॉडक्ट्स है लेकिन नई ई-ट्रॉन कंपनी की पहली फुली इलेक्ट्रिक कार होगी।

वहीं ऑडी इंडिया के हेड राहील अंसारी ने एक इंटरव्यू में बताया कि पिछले साल जीएसटी पेश करने के दौरान सरकार ने साफतौर पर मैसेज भेजा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) भविष्य है, न कि हाइब्र‍िड्स। पिछले 9 महीनों से हम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर भारी काम कर रहे हैं। हमने भारत में EV लॉन्‍च करने और उस पर काम करने के लिए कंपनी के अंदर टास्‍क फोर्स का सेटअप किया है जिसका नाम 'इलेक्‍ट्र‍िफाइड इंडिया' है।

उन्होंने बताया कि आउडी की EVs वैसी नहीं होंगी, जैसी अभी देश में ब‍िक रही हैं। उन्‍होंने कहा, 'जो लोकल लेवल पर EVs बन रही हैं, वे एक बार की चार्जिंग पर 90 से 120 किमी तक जाती हैं और 150 किमी तक जा सकती हैं। वहीं, आउडी को लेकर हम चाहते हैं कि वे एक बार की चार्जिंग में 400 किमी से ऊपर तक जाएं।'

उन्होंने आगे कहा, 'आउडी के ल‍िए EV भव‍िष्‍य है। ग्‍लोबली, हम 2020 तक 4 EV लॉन्‍च करने जा रहे हैं। 2025 तक और मॉडल्‍स आएंगे। हमारी अपेक्षा है कि आउडी 2025 में ग्‍लोबली 800,000 सेल करे जो कि उस वक्‍त मुश्‍क‍िल से ग्‍लोबल वॉल्‍यूम का एक-तिहाई ह‍िस्‍सा होगा।'

आपको बता दें कि देश की सबसे बड़ी कारमेकर कंपन‍ियों में से एक मारुति सुजुकी जापनीज प‍ियर टोयोटा के साथ मिलकर 2020 में EV के लांच की तैयारी में है। फ‍िलहाल, टाटा मोटर्स और M&M ही स‍िर्फ ऐसी कंपन‍ियां हैं जो भारत में इलेक्‍ट्र‍िक कारें प्रड्यूस कर रही हैं। ऑडी के अलावा हुंडई मोटर इंडिया भी भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार 'कोना' को लाने की तैयारी में है।

Next Story