Archived

बिटकॉइन : अमिताभ बच्चन ने कमाए 640 करोड़ रूपये,गिरावट के चलते तेजी से गंवाए

Alok Mishra
24 Dec 2017 12:55 PM GMT
बिटकॉइन : अमिताभ बच्चन ने कमाए 640 करोड़ रूपये,गिरावट के चलते तेजी से गंवाए
x
बॉलिवुड के मेगा स्टार अमिताभ बच्चन अपने कार्यक्रम के जरिए लोगों को करोड़पति बनाते हैं,लेकिन दुनिया की वर्चुअल करेंसी माने जाने वाली बिटकॉइन की वजह से बॉलीवुड के मेगा स्टार अमिताभ बच्चन को एक दिन में करीब 600 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है।
नई दिल्ली : बॉलिवुड के मेगा स्टार अमिताभ बच्चन अपने कार्यक्रम के जरिए लोगों को करोड़पति बनाते हैं,लेकिन दुनिया की वर्चुअल करेंसी माने जाने वाली बिटकॉइन की वजह से बॉलीवुड के मेगा स्टार अमिताभ बच्चन को एक दिन में करीब 600 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है।
बच्चन इस मामले में खुशकिस्मत रहे कि उन्होंने एक छोटा- सा हिस्सा ही अनजानी कंपनी के शेयर पर लगाया था जो कि क्रिप्टोकरंसी से जुड़ी थी। अमिताभ ने तीन-चार साल पहले बिटकॉइन में छोटा-सा निवेश किया था।
हैदराबाद की ट्रेडिंग कंपनी 'स्टैमपेड कैपिटल' जो कि खुद को शोध पर आधारित वैश्विक ट्रेड हाउस बताती है, के शेयर्स अमिताभ बच्चन ने खरीदे हैं। यह कंपनी नैनो सेकंड में करोड़ों रुपए की ट्रेडिंग करती है। 'स्टैमपेड कैपिटल' ने अपने नियामक (रेग्युलेटरी) दस्तावेजों में अमिताभ बच्चन को 'इंडिविजुअल नॉन-प्रमोटर शेयरहोल्डर' बताया है। अमिताभ के पास इस कंपनी के 2.38 फीसदी शेयर थे। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) की मानें तो अमिताभ जून 2014 से इस कंपनी के शेयरधारकों में शामिल हैं, लेकिन शेयर में लगने वाले पैसे में बदलाव होता रहता है।
30 जून, 2014 में बच्चन के कंपनी में 3.39 प्रतिशत शेयर्स थे जिनकी कीमत 9 करोड़ रुपये के करीब थी लेकिन अब अमिताभ की हालिया होल्डिंग आधी होकर 4.7 करोड़ रुपये है। यह ट्रेडिंग कंपनी अमेरिका की एक कंपनी लॉन्गफिन कॉर्प की सब्सिडियरी है। स्टैमपेड का लॉन्गफिन में 37.14 प्रतिशत हिस्सा है, लॉन्गफिन का एक दूसरी कंपनी ने अधिग्रहण कर लिया जो बिटकॉइन बनाती है। इस तरह अमिताभ अप्रत्यक्ष रूप से इस कंपनी से जुड़े हैं। बिटकॉइन की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव से दो दिन में अमिताभ ने 640 करोड़ रुपये तो कमा लिए थे, लेकिन उससे भी कम समय में वह डूब गए।
Next Story