आर्थिक

बीएसएनएल इस माह में लांच करेगा अपना 4जी सिम जानें..

Desk Editor
6 Oct 2022 12:44 PM GMT
बीएसएनएल इस माह में लांच करेगा अपना 4जी सिम जानें..
x

जैसा कि भारत में दो प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों ने भारत में 5G सेवाओं को शुरू करना शुरू कर दिया है, सरकार के नेतृत्व वाली बीएसएनएल अब घरेलू तकनीक का उपयोग करके 4 जी को रोल आउट करने के लिए कमर कस रही है। टेलीकॉम चेयरमैन और सीएमडी पीके पुरवार ने कहा है कि बीएसएनएल यूजर्स के लिए इस साल नवंबर से 4जी उपलब्ध होगा, यानी बीएसएनएल की 4जी सेवा अगले महीने से शुरू होने जा रही है।

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, टीसीएस और सरकार के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) के नेतृत्व में एक संघ दूरसंचार कंपनी को स्वदेशी 4 जी कोर तकनीक प्रदान करने के लिए बीएसएनएल के साथ काम कर रहा है। जहां तक 5जी सेवाओं की बात है तो बीएसएनएल 15 अगस्त 2023 से नवीनतम नेटवर्क पेश करेगी।पुरवार ने भारत में कथित कम औसत राजस्व उपयोगकर्ता पर भी टिप्पणी की, जो बाजार की स्थिरता के बारे में सवाल उठाता है। कार्यकारी का मानना है कि देश में 4जी सेवा शुरू होने के बाद बीएसएनएल का एआरपीयू बढ़ना चाहिए।

.C-DoT ने पहले ही स्वदेशी 5G कोर तकनीक की घोषणा की है और बीटा परीक्षण सुचारू रूप से चलने के बाद बीएसएनएल 5G सेवा की पेशकश शुरू कर देगा। सरकार ने बार-बार कहा है कि 5G प्लान सस्ती कीमतों पर उपलब्ध होंगे, और वैष्णव ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस इवेंट में फिर से इसकी घोषणा की। प्रधानमंत्री ने यह भी संकेत देते हुए कहा, 'पहले 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी,

अब यह घटकर 10 रुपये प्रति GB हो गई है। भारत में एक व्यक्ति प्रति माह औसतन 14GB का उपयोग करता है। इसकी लागत लगभग 4,200 रुपये प्रति माह होगी लेकिन लागत 125-150 रुपये होगी. यह सरकार के प्रयासों के कारण ही हुआ है। Reliance Jio ने यह भी घोषणा की है कि Jio 5G प्लान की कीमतें दुनिया में सबसे कम होंगी। टेलीकॉम कंपनी की अपनी 4G योजनाओं के लिए भी ऐसी ही रणनीति थी,

जिससे 4G को पूरे देश में तेजी से फैलने में मदद मिली। Reliance Jio ने पहले भारतीयों को मुफ्त 4G सेवाएं दीं और बाद में किफायती 4G प्लान लॉन्च किए। बीएसएनएल और रिलायंस जियो कम कीमतों पर 5जी प्लान पेश करने की योजना बना रहे हैं, यह देखना दिलचस्प होगा कि वोडाफोन आइडिया के साथ एयरटेल कैसे बाजार में अपनी स्थिति बनाए रखेगा और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करेगा।

Next Story