आर्थिक

Budget 2023: वित्तमंत्री ने बजट में की बड़ी घोषणा, जानिए- क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा, देखिए- लिस्ट

Arun Mishra
1 Feb 2023 7:34 AM GMT
Budget 2023: वित्तमंत्री ने बजट में की बड़ी घोषणा, जानिए- क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा, देखिए- लिस्ट
x
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि क्या चीजें महंगी होंगी और किन चीजों के दाम घटेंगे...!!

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को बजट 2023 पेश कर दिया है। उन्होंने इस दौरान यह भी बताया कि क्या चीजें महंगी होंगी और किन चीजों के दाम घटेंगे (सस्ता)। आइए, जानते हैं पूरी लिस्टः

निर्मला सीतारमण ने टैक्स कटौती समेत तमाम बडे़ ऐलान किए. अब 7 लाख रुपए तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. इतना ही नहीं निर्मला सीतारमण ने महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात दी. महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने का ऐलान किया गया. इसके अलावा किसानों, युवाओं और छात्रों के लिए बडे़ ऐलान किए गए. निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है. निर्मला सीतारमण ने कहा, दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है. दुनिया में भारत का कद बढ़ा है.

बजट में बड़ा ऐलान, क्या सस्ता, क्या महंगा होगा?

- खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे

- इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते होंगे

- कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस सस्ते होंगे.

- विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी.

- देशी किचन चिमनी महंगी होगी

- सिगरेट महंगी होगी

- सोना-चांदी से बने गहने होंगे महंगे.

टैक्स स्लैब में बदलाव, 7 लाख रुपए तक कोई आयकर नहीं देना होगा

वित्त मंत्री की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक, अब यह 7 लाख सालाना से कम आय वालों को टैक्स में छूट दी गई है। मिडिल क्लास को अभी 5 लाख तक कोई टैक्स नहीं देना होता है अब यह सीमा बढ़कर 7 लाख कर दी गई है।

बजट में महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को सौगात

महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी. इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा. वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी.

पर्यटन को लेकर बजट में बड़े ऐलान

50 पर्यटन स्थलों की पहचान की जाएगी. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को संपूर्ण पैकेज के रूप में इन्हें विकसित किया जाएगा. राज्यों को राजधानी में Unity Mall खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. इसके तहत वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट और हैंडीक्राफ्ट आइटम को बढ़ावा मिलेगा.

बजट में युवाओं के लिए बड़े ऐलान

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च करेगी.

युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाने के लिए विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे.

प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए किसानों को मदद मिलेगी

अगले 3 सालों में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए मदद की जाएगी. 10,000 बायो इनपुट रिसोर्स सेंटर खोले जाएंगे.

Next Story