Archived

सोने चाँदी में तेजी के संकेत, कई महीनों के तोड़े रिकार्ड

सोने चाँदी में तेजी के संकेत, कई महीनों के तोड़े रिकार्ड
x
नई दिल्लीः वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में तेजी तथा स्थानीय त्योहारी मांग आने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 80 रुपए चमककर करीब तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर 30,830 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
सिक्का निर्माताओं की ओर से मजबूत ग्राहकी के दम पर चांदी 235 रुपए की तेजी के साथ लगभग चार सप्ताह के उच्चतम स्तर 41,300 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 2.25 डॉलर प्रति औंस की तेजी के साथ 1,294.40 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

कारोबार के दौरान एक समय यह दो सप्ताह के उच्चतम स्तर 1,296.43 डॉलर प्रति औंस तक भी चढ़ा। दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा भी 8.30 डॉलर की बढ़त में 1,297.20 डॉलर प्रति औंस बोला गया।
बाजार विश्लेषकों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आई गिरावट से अन्य मुद्राओं वाले देशों के लिए सोना सस्ता हुआ है। इससे इसकी मांग बढ़ी है जिससे कीमतों में तेजी आई है। उन्होंने बताया कि अमरीकी फेडरल रिजर्व की सितंबर की बैठक के बुधवार को जारी ब्योरे में महंगाई पर चिंता जताई गई है। इससे डॉलर और कमजोर हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर भी 0.03 डॉलर चमककर 17.18 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story