Archived

सोना खरीदना हुआ महंगा, जानिए अब कितने का हो गया 10 ग्राम गोल्ड

Vikas Kumar
19 April 2018 7:06 AM GMT
सोना खरीदना हुआ महंगा, जानिए अब कितने का हो गया 10 ग्राम गोल्ड
x
अगर आप सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। दिल्ली के सर्राफा बाजार में अक्षय तृतीया के दिन सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है।

नई दिल्ली : अगर आप सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। अक्षय तृतीया से पहले अचानक एक दिन में सोना के भाव में बड़ी गिरावट देखी गयी।

घरेलू आभूषण कारोबारियों की सुस्त मांग और कमजोर वैश्विक बाजारों के संकेतों के बीच सोना का भाव 62 रुपए गिरकर 31,321 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। लेकिन, अक्षय तृतीया के मौके पर खुदरा विक्रेताओं की ओर से हुई सांकेतिक खरीद के चलते यह गिरावट थम गई।

जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा था, वैसा ही कारोबार अक्षय तृतीया पर हुआ। दिन ढलते ही सर्राफा की दुकानों और शोरूम में लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई। देर शाम तक खरीदारी का सिलसिला चलता रहा। बाजार जानकारों की मानें तो अक्षय तृतीया के मौके पर कुल 350 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है।

अक्षय तृतीया के दिन दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। देश में अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी शुभ मानी जाती है। लेकिन सुस्त वैश्विक संकेतों के चलते पहले की अपेक्षा तेजी थोड़ी थम गई। सोना 30 रुपये बढ़कर 32380 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया है।

इसी तरह चांदी कीमतों में भी तेजी दर्ज की गई है। इंडस्ट्रीय यूनिट्स और सिक्का निर्माताओं की ओर से तेज उठान के चलते चांदी 150 रुपये बढ़कर 40450 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.18 फीसद की गिरावट के साथ 1344.80 डॉवर प्रति औंस के स्तर पर आ गया है।

इससे पहले सोना बाजार में अक्षय तृतीया से पहले ही तेजी दिखाई दे रही थी। दिल्ली में सोना 32225 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था। डिमांड बढ़ने से अक्षय तृतीया पर सोना की कीमतें 900 रुपए और बढ़ने की उम्मीद की जा रही थी। जानकार तो यहां तक कह रहे थे कि सोना 33000 रुपए के भाव तक पहुंच सकता है। लेकिन डिमांड बढ़ने से पिछले हफ्ते सोने का भाव सिर्फ 5 दिन में 625 रुपए प्रति 10 ग्राम बढ़कर 32100 रुपए प्रति 10 ग्राम तक बढ़ा था।

Next Story