Archived

हार्ले-डेविडसन ने पेश की न्यू रॉयल एनफील्ड 750 इंटरसेप्टर, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स

Ekta singh
28 Oct 2017 12:39 PM GMT
हार्ले-डेविडसन ने पेश की न्यू रॉयल एनफील्ड 750 इंटरसेप्टर, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स
x
यल एनफील्ड ने पिछले कुछ वर्षों में नए उत्पादों को नया बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है. उनका नवीनतम उत्पाद 750 इंटरसेप्टर हो सकता है, कंपनी की पहली बाइक हार्ले-डेविडसन और ट्रायम्फ मोटरसाइकिल जैसी प्रतिद्वंद्वी प्रीमियम ब्रांडों को ले सकती है
नई दिल्ली: लंबे समय तक, हार्ले-डेविडसन और केटीएम जैसी ब्रांडों ने दुनिया भर में सवारों के बीच भाईचारे को सवारी करने की भावना पैदा की है. फिर भी, भारत इस भाईचारे से बड़े पैमाने पर अछू रहा था, यह देखते हुए कि घरेलू बाजार कम्यूटर मोटरसाइकिल से ग्रस्त है.
रॉयल एनफील्ड में, एक ब्रांड है जो पूर्व में हार्ले की सफलता को पूरा करने में सफल रहा है, खासकर पिछले एक दशक में. एक बार ब्रिटिश ब्रांड, जिसे अब भारत के
ईशर मोटर्स
के स्वामित्व में है, ने क्लासिक 350, स्टैंडर्ड, इलेक्ट्रा और थंडरबर्ड जैसे ईओनिक बाइक का निर्माण किया है.
रॉयल एनफील्ड ने पिछले कुछ वर्षों में नए उत्पादों को नया बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है. उनका नवीनतम उत्पाद 750 इंटरसेप्टर हो सकता है, कंपनी की पहली बाइक हार्ले-डेविडसन और ट्रायम्फ मोटरसाइकिल जैसी प्रतिद्वंद्वी प्रीमियम ब्रांडों को ले सकती है. अब तक हम सब कुछ आरई 750 सी के बारे में जानते हैं.
रॉयल एनफील्ड हमेशा एक बेहतरीन क्रूजर निर्माता रहा है, जो कि भारत में इस तरह के एक पंथ ब्रांड को बनाया. लेकिन कंपनी ने अब अपनी उत्पाद श्रृंखला को एक कैफे रेसर नामक कॉन्टिनेंटल जीटी नामित किया है. विभिन्न जासूस वीडियो और छवियों के अनुसार, कंपनी इंटरसेप्टर के रूप में 750 सीसी बाइक का नाम रखेगी और इसमें दोहरी निकास सेटअप के साथ एक समानांतर ट्विन मोटर होगा. बाकी, डिजाइन कैफे जीटी से प्रेरित होगा.





रॉयल एनफील्ड उत्पाद का यह एक उच्च क्षमता इंजन के लिए पहला भारतीय उत्पाद होगा- 750 सीसी मोटर. रॉयल एनफील्ड हमेशा भारत में बड़े क्षमता वाले इंजनों का अग्रणी रहा है, और वे नए 750 सी मिल के साथ विरासत को आगे ले जाएगा.
जाहिर है, शाही 350 में रॉयल एनफील्ड दो 350 सीसी इंजन का इस्तेमाल करेगा, जो कि कंपनी का नया यूनिट निर्माण इंजन (यूसीई) सेटअप है. समानांतर इंजन व्यवस्था 50 एचपी बिजली और 60 एनएम टोक़ का उत्पादन करेगी, फिर किसी भी भारतीय निर्माता द्वारा उच्चतम होगा.
यह भी माना जाता है कि 270 डिग्री क्रैंकशाफ्ट का उपयोग किया जाएगा, जबकि दोनों पहियों पर एक डिस्क ब्रेक और मोर्चे पर एबीएस होगा.
पिछला पहिया 160 अनुभाग टायर से ढंका होगा, जबकि सामने में 120 अनुभाग टायर होंगे. गर्मी को नष्ट करने के लिए यह एक लंबी रेडियेटर भी रखता है कार्बेरी, एक स्वतंत्र कंपनी ने पहले ही अपने
1000 सीसी इंजन
से सुसज्जित रॉयल एनफील्ड लॉन्च किया है.
नया रॉयल एनफील्ड 750 इंटरसेप्टर इस वर्ष के ईआईसीएमए में प्रदर्शित किया जाएगा जो नवंबर में हर साल मिलान, इटली में होता है. एक मौका है कि 750 सीसी एनफील्ड केवल यूरोपीय बाजारों के लिए पहले लॉन्च किया जा सकता है,
अब तक भारत की शुरूआत के लिए कोई निश्चित समय सीमा नहीं है आशा है कि रॉयल एनफील्ड Q2 2018 के रूप में भारत में नए उत्पाद का शुभारंभ करेंगे.
नया रॉयल एनफील्ड 750 इंटरसेप्टर हार्ले डेविडसन स्ट्रीट 750 और ट्राइंफ बोनविले की पसंद के मुकाबले प्रतिस्पर्धा करेगा. इन के अलावा रॉयल एनफील्ड भी Ducati monster 797, Kawasaki ninja650 और Honda CBR 650 एफ जैसे बाइक का बाजार हिस्सा नजर रखेगा.
हालांकि, 750 सीसी 500 सीसी बाजार में भी एक गड़बड़ी पैदा कर सकती है, क्योंकि जो ग्राहक 500 सीसी मोटरसाइकिल खरीदने को तैयार हैं, वे 750 सीसी बाइक का विकल्प चुनने के लिए अधिक भुगतान कर सकते हैं. क्लासिक 500 और कॉन्टिनेंटल जीटी जैसी ब्रांड की अपनी 500 सीसी मोटरसाइकिल के लिए यह समस्याग्रस्त हो सकता है.
रॉयल एनफील्ड 750 सीसी मोटर साइकिल का अनुमानित मूल्य कहीं 3.3-3.7 लाख रुपये के करीब है. हालांकि, यदि कंपनी इसे 3 लाख रुपये से कम कीमत के प्रबंधन करती है, तो यह कंपनी के लिए एक बड़ी जीत होगी. जबकि नया उत्पाद सबसे महंगा रॉयल एनफील्ड होगा, यह भारत में सबसे सस्ती 750 सीसी बाइक को लगभग 1.5 लाख रूपये कम कर देगा, जिससे यह भारत में सबसे सस्ती उच्च क्षमता वाली बाइक बन जाएगी.

Next Story