Archived

HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया तोहफा, बैंक के इस कदम से आपको होगा बड़ा फायदा

Vikas Kumar
26 April 2018 5:45 AM GMT
HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया तोहफा, बैंक के इस कदम से आपको होगा बड़ा फायदा
x
अगर आपका बैंक अकाउंट एचडीएफसी (HDFC) बैंक में है तो ये खबर जरूर पढ़ें। बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए तोहफा दिया है, बैंक के इस कदम से ग्राहकों को बड़ा फायदा होने वाला है।

नई दिल्ली : अगर आपका बैंक अकाउंट एचडीएफसी (HDFC) बैंक में है तो ये खबर जरूर पढ़ें। बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए तोहफा दिया है, बैंक के इस कदम से ग्राहकों को बड़ा फायदा होने वाला है।

दरअसल, बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी यानी FD) रेट्स में बदलाव किए हैं। अब ग्राहकों को पैसे जमा करने को प्रेरित करने के लिए बैंक ने मियादी जमा (टर्म डिपॉजिट) पर ब्याज दर 100 बेसिस पॉइंट्स (1 प्रतिशत) तक बढ़ा दी।

अब HDFC बैंक के ग्राहकों को 1 वर्ष के लिए जमा रकम पर 7 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा जबकि 1 करोड़ रुपये से ऊपर की रकम जमा करनेवाले ग्राहक इससे भी ज्यादा रिटर्न पा सकेंगे।

नई ब्याज दरें 24 अप्रैल से ही लागू हो चुकी हैं। बैंक अब 2 से 5 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6 फीसदी की जगह 7 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है। HDFC द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज दर में बढ़ोतरी करने का मतलब है कि आगे चलकर लोन और महंगा हो सकता है। बैंक में अभी ग्राहकों के 7.9 लाख करोड़ रुपये जमा हैं। यह रकम देश के सभी बैंकों में जमा धन का 7 प्रतिशत है।

आपको बता दें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने फरवरी महीने में जमा रकम पर ब्याज दर में 50 बेसिस पॉइंट्स (0.5 प्रतिशत) की वृद्धि की थी। अब दूसरे बैंकों से भी ब्याज दर बढ़ाने की उम्मीद की जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि कर्ज की रकम बढ़ने के अनुपात में जमा रकम में वृद्धि नहीं देखी जा रही है।

Next Story