आर्थिक

Higher Pension : EPF से चाहिए ज्यादा पेंशन तो अभी भी है लास्ट चांस, जानें- क्या है EPFO का आदेश

Arun Mishra
24 Feb 2023 1:44 PM GMT
Higher Pension : EPF से चाहिए ज्यादा पेंशन तो अभी भी है लास्ट चांस, जानें- क्या है EPFO का आदेश
x
क्या EPFO समय सीमा का विस्तार करेगा?

Higher Pension: कर्मचारियों की पेंशन योजना (EPF) के तहत उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्तियों के लिए 10 दिनों से कम समय के साथ, सवाल यह है कि क्या ईपीएफओ समय सीमा का विस्तार करेगा? ईपीएस के तहत उच्च पेंशन के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 3 मार्च 2023 है।

रिटायरमेंट फंड बॉडी ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स और उनके नियोक्ताओं को ईपीएस के तहत उच्च पेंशन के लिए संयुक्त रूप से आवेदन करने में सक्षम बनाने के लिए एक प्रक्रिया के साथ आया था। इससे पहले नवंबर 2022 में, सुप्रीम कोर्ट ने कर्मचारी पेंशन (संशोधन) योजना 2014 को बरकरार रखा था।

22 अगस्त, 2014 के ईपीएस संशोधन ने पेंशन योग्य वेतन कैप को ₹ 15,000 प्रति माह ₹ 6,500 प्रति माह से बढ़ा दिया था और सदस्यों को अपने नियोक्ताओं के साथ -साथ अपने वास्तविक वेतन का 8.33% (यदि यह कैप से अधिक) का योगदान दिए जाने का हक भी दिया।

ऑनलाइन करने की कोई विंडो

अमित गुप्ता, एमडी, एसएजी इन्फोटेक, ईपीएफओ परिपत्र के अनुसार, पीएफ आयुक्त योग्य कर्मचारियों से आवेदनों को जमा करने के लिए प्रारूप और प्रक्रिया को रेखांकित करेगा। इसके अलावा, अभी भी उच्च पेंशन के लिए फाइल अनुरोध करने के लिए कोई ऑनलाइन विंडो उपलब्ध नहीं है।

सबमिट करने के लिए दस्तावेज

एक पात्र कर्मचारी को जिन दस्तावेजों को प्रस्तुत करना चाहिए, उनमें प्रोविडेंट फंड से पेंशन फंड में फंड के ट्रांसफर की अनुमति देने के लिए एक समझौता शामिल है, जो कि ₹ 5,000/ ₹ 6,500 के मानक कमाई से अधिक उच्च कमाई पर प्रोविडेंट फंड में नियोक्ता की हिस्सेदारी का प्रमाण है। अमित गुप्ता ने कहा कि ईपीएस में उच्च योगदान के लिए नियोक्ता और कर्मचारी से एक साथ एक संयुक्त विकल्प भविष्य में वास्तविक कमाई का 8.33% दे सकते हैं।

क्या EPFO समय सीमा का विस्तार करेगा?

अमित गुप्ता ने कहा कि कई कर्मचारी एक समय सीमा विस्तार करना चाहते हैं क्योंकि समय सीमा से पहले केवल कुछ दिन बचे हैं और प्रस्तुत करने के लिए कागजात की एक बड़ी सूची को इकट्ठा करने की आवश्यकता है।

उच्च पेंशन लाभ प्राप्त करने के योग्य हैं?

ईपीएफओ ने एक परिपत्र में कई बिंदुओं के साथ उन सदस्यों के बारे में स्पष्ट किया है जो उच्च पेंशन लाभ के लिए पात्र हैं।

केवल मौजूदा कर्मचारी या जो 1 सितंबर, 2014 के बाद सेवानिवृत्त होते हैं, वे 1995 की कर्मचारी पेंशन योजना

(ईपीएस) की निर्धारित सीमा से अधिक पेंशन पाने के पात्र हैं।

कर्मचारी और नियोक्ता जिन्होंने 5,000 या 6,500 रुपये की प्रचलित वेतन सीमा से अधिक वेतन में योगदान दिया था।

ऐसे सदस्य जिन्होंने पूर्व-संशोधन योजना के कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के तहत संयुक्त विकल्प का विकल्प नहीं चुना है, जबकि वे ईपीएस-95 के सदस्य थे।

Next Story