Archived

यात्रियों की इस गंदी हरकत से परेशान होकर रेलवे बंद करेगा यह सुविधा!

Vikas Kumar
16 March 2018 7:45 AM GMT
यात्रियों की इस गंदी हरकत से परेशान होकर रेलवे बंद करेगा यह सुविधा!
x
एक तरफ भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए तमाम तरह की सुविधाएं शुरू कर रही है। लेकिन कुछ पैसेंजर कि हरकत की वजह से रेलवे को मजबूरन यात्रियों की सुविधाओं में कटौती करनी पड़ रही है।

नई दिल्ली : एक तरफ भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए तमाम तरह की सुविधाएं शुरू कर रही है। लेकिन कुछ पैसेंजर ऐसी-ऐसी हरकतें कर रहे हैं कि उनकी वजह से रेलवे को मजबूरन यात्रियों की सुविधाओं में कटौती करनी पड़ रही है।

रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए ट्रेनों में अलग-अलग सुविधाएं दी जाती हैं। पिछले दिनों रेलवे ने तेजस और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में एलसीडी स्क्रीन की सुविधा दी थी। लेकिन अब रेल मंत्रालय ने अपनी इन प्रीमियम ट्रेनों से एलसीडी हटाने का निर्णय लिया है।

गौरतलब है कि रेलवे की तरफ से पिछले दिनों यात्री सुविधाओं के तहत ट्रेन के कोच में एलसीडी स्क्रीन लगाने का निर्णय लिया गया था। इन एलसीडी में पहले से डाटा सेव है। यानी आप वहीं चीजें देख सकते हैं जो इनमें पहले से हैं। इनमें फिल्‍में, वीडियो, गानें, एजुकेशनल वीडियो आदि काफी चीजें हैं।

लेकिन यात्रियों को रेलवे की तरफ से दी गई ये सुविधाएँ रास नहीं आया। ट्रेन के कोच में कई एलसीडी स्क्रीन टूट गई है या फिर सही से यूज नहीं करने के कारण खराब हो गई। इतना हीं नहीं कुछ यात्री तो इन एलसीडी स्क्रीन को निकालकर अपने साथ ले गए।

ऐसे में जल्द रेलवे जल्द ही इन ट्रेनों से प्रीमियम सुविधाएं हटाने का निर्णय ले सकता है। रेलवे की तरफ से यह कदम यात्रियों की हरकत के कारण उठाया गया है। इससे पहले आईआरसीटीसी ने आई टिकट की सुविधा को बंद कर दिया है।

आपको बता दें मॉर्डन सुविधाओं से लैस तेजस एक्‍सप्रेस को पिछले साल 24 मई से शुरू किया गया है। इसमें ऑटोमेटिक दरवाजे, जीपीएस, फायर स्‍मोक डि‍टेक्‍शन सिस्‍टम, CCTV कैमरा आदि लगे हुए हैं। इस ट्रेन में एलसीडी स्‍क्रीन भी लगाई गई हैं।

Next Story