Archived

रेल यात्रियों को रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, अब इस तरह टिकट बुक कराने पर मिलेगा 10% की छूट

Vikas Kumar
23 April 2018 7:45 AM GMT
रेल यात्रियों को रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, अब इस तरह टिकट बुक कराने पर मिलेगा 10% की छूट
x
रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब टिकट बुक कराने पर रेल यात्रियों को टिकट पर मिलेगा 10 प्रतिशत तक की छूट।

नई दिल्ली : रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब टिकट बुक कराने पर रेल यात्रियों को टिकट पर मिलेगा 10 प्रतिशत तक की छूट। भारतीय रेलवे ने टूर पैकेज के तहत यात्रा करने वालों को बड़ी राहत दी है।

दरअसल रेलवे ने नये नियम के तहत वैल्यू एडेड टूर पैकेज (वैट) के लिए सेवा शुल्क में 10 फीसदी की कटौती करने का ऐलान किया है। इसके जरिये आईआरसीटीसी पर्यटकों को सस्ती दर पर टूर पैकेज उपलब्ध कराएगा।

फिलहाल रेलवे इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू करने जा रही है। इस पर मिलने वाले रिस्पांस के बाद चरणबद्ध तरीके से इसको पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा। टेस्टिंग के दौरान अन्य 'थर्ड पार्टी पेमेंट गेटवे' भी मौजूद रहेंगे।

रेलवे ने यह निर्णय लिया है कि आईआरसीटीसी प्रत्येक बर्थ के लिए किराये के अलावा 15 फीसदी सेवा शुल्क का ही भुगतान करेगा। अभी तक वह 25 फीसदी भुगतान कर रहा था। हालांकि इस टूर पैकेज में बच्चों व वरिष्ठ नागरिकों को अलग से विशेष छूट नहीं मिलेगी।

आपको बता दें IRCTC पर हर महीने करीब 12 लाख टिकटों की बुकिंग होती है। इन टिकट के लिए भुगतान थर्ड पार्टी यानी की बैंक, यूपीआई, मोबाइल वॉलेट और डेबिट-क्रेडिट कार्ड पेमेंट गेटवे की मदद से किया जाता है। IRCTC ने टिकटों के लिए किए जाने वाले पेमेंट के लिए 'आईपे' के नाम से पेमेंट गेटवे शुरू किया है।

माना जा रहा है कि एक-दो महीनों में रेलवे इस पेमेंट गेटवे को अपनी वैबसाइट और एप्प पर शुरू कर देगी। अधिकारियों के अनुसार रेलवे का मकसद ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित कर करना है। तीन महीने में इसके मूल्यांकन के बाद इसकी समीक्षा की जाएगी। रेलवे को इससे लाभ हुआ तो इस नीति को एक साल से अधिक के लिए लागू किया जाएगा।

Next Story