Archived

रेल यात्रियों के लिए जरुरी खबर, रेलवे ने तत्काल टिकट के नियमों में किया बड़ा बदलाव

Vikas Kumar
6 April 2018 6:17 AM GMT
रेल यात्रियों के लिए जरुरी खबर, रेलवे ने तत्काल टिकट के नियमों में किया बड़ा बदलाव
x
अगर आप भी अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो इन नियमों को जानना आपके लिए जरूरी है। यात्रियों की सुविधाओं के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से तत्काल टिकट की बुकिंग में बदलाव किया गया है।

नई दिल्ली : रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरुरी खबर है। भारतीय रेलवे यात्री सुविधा की दिशा में कई कदम उठा रही है। ऐसे में अब यात्रियों की सुविधाओं के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से तत्काल टिकट की बुकिंग में बदलाव किया गया है।

अगर आप भी अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो इन नियमों को जानना आपके लिए जरूरी है। आमतौर पर रेल यात्री तत्काल टिकट की बुकिंग लास्ट मोमेंट में उस समय करते हैं जब उनका कही जाने का अचानक प्लान बन जाता है। ऐसे में यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग में कुछ बदलाव किए हैं।

आपको बता दें कि इस समय AC तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से और नॉन-AC के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती है। यात्री को जिस तारीख में यात्रा करनी होती है, उससे एक दिन पहले तत्काल टिकट की बुकिंग करानी होती है।

ऐसे में अगर रेलवे की तरफ से लास्ट मोमेंट में कोई बदलाव होता है तो आप कुछ शर्तों के तहत टिकट की 100 फीसदी रकम को वापस लौटाने के लिए क्लेम कर सकते हैं। तत्काल टिकट बुकिंग के नए नियम के अनुसार अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्री टिकट की राशि और तत्काल शुल्क की पूरी राशि को क्लेम कर सकता है।

रेलवे के दूसरे नियम में यात्री को यह सुविधा है कि अगर ट्रेन अपने निर्धारित रूट से अलग किसी अन्य रूट से जाती है या यात्री उस रूट से यात्रा नहीं करना चाहता या अन्य रूट के अंतर्गत यात्री का गंतव्य स्टेशन नहीं आता हो, तो उस स्थिति में भी यात्री टिकट की राशि के लिए क्लेम की मांग कर सकता है।

रेलवे के नियम के अनुसार अगर यात्री लोअर क्लास में सफर न करना चाहे तो वह फुल रिफंड के लिए भी क्लेम कर सकता है। रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार तत्काल टिकट की बुकिंग के समय आईडी प्रूफ दिखाने की जरूरत नहीं है। यात्रियों को यात्रा के दौरान एक आईडी प्रूफ अपने साथ रखना होता है।

आपको बता दें इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने यात्री सुविधा की दिशा में कई कदम उठाए हैं। इससे पहले खबर आई थी कि जल्द ही हाई स्पीड प्रीमियम ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस को रिप्लेस किया जा सकता है। इसकी जगह रेलवे की तरफ से सेमी हाई स्पीड ट्रेन 'ट्रेन 18' चलाई जाएगी।

Next Story