Archived

हो जाएं सावधान! 500 रुपए में ऑनलाइन बिक रही है भारतीयों की बैंक डिटेल्स

Vikas Kumar
17 Oct 2017 11:15 AM GMT
हो जाएं सावधान! 500 रुपए में ऑनलाइन बिक रही है भारतीयों की बैंक डिटेल्स
x
आप हो जाइए सावधान! भारतीयों के डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और फोन नंबर व ईमेल आईडी जैसी निजी जानकारी महज 500 रुपए में ऑनलाइन...

नई दिल्ली : मध्य प्रदेश पुलिस की साइबर सेल ने एक ऐसे इंटरनेशनल गैंग का भंडाफोड़ किया है, जो भारतीयों के डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और फोन नंबर व ईमेल आईडी जैसी निजी जानकारी महज 500 रुपए में ऑनलाइन बेचता था।

इसका मास्टरमाइंड लाहौर में बैठकर इस गैंग को ऑपरेट कर रहा था, जबकि पैसों का लेन-देन बिटक्वाइन के जरिए होता था। पुलिस के मुताबिक, ये हैकर्स बड़ी चालाकी से डेबिट और क्रेडिट कार्ड, ईमेल आईडी और फोन नंबर को ऑनलाइन सेल के जरिए बेच रहे थे।

पुलिस ने इस इंटरनैशनल गैंग से संबंध रखने वाले 2 गुर्गों को मुंबई से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने के लिए एक कर्मी को ग्राहक बनाकर उससे इंदौर की एक महिला के डेबिट कार्ड की डिटेल्स खरीदी और उसके बदले उसे बिटक्वाइंस में पेमेंट किया।

आरोपियों के महज एक कार्ड की डिटेल से पता चला है कि शातिर बदमाशों ने 15 से 20 लाख रुपए की खरीदी की हैं। दोनों से हुई पूछताछ में हुए खुलासे के बाद एमपी पुलिस भी हैरान है। दोनों ने बताया कि कुछ विदेशी अवैध ऑनलाइन वेबसाइट है जहां पर क्रेडिट व डेबिट कार्ड का डाटा खरीदा-बेचा जाता है। दोनों बदमाश वहां से 8 से 12 डॉलर यानी करीब 500 रुपए में डिटेल खरीदते थे और ऐसी वेबसाइट्स पर शॉपिंग करते थे जिसमें ओटीपी की जरूरत नहीं होती हैं।

दरअसल साइबर सेल पुलिस के पास एक बैंककर्मी जयकिशन गुप्ता ने शिकायत की थी की उसके बैंक कार्ड से अवैध ट्रांजेक्शन हुए है। जयकिशन गुप्ता द्वारा दर्ज शिकायत में बताया गया कि 28 अगस्त को उसके क्रेडिट कार्ड से अचानक 72,401 रुपए डेबिट हो गए। शिकायत के तुरंत बाद ही पुलिस ने इस मामले पर कार्रवाई शुरू कर दी, जिसके बाद यह बड़ा खुलासा सामने आया।

Next Story