आर्थिक

Pan Card आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो जल्द हो जाएंगे बेकार, इन आसान तरीकों से जल्द कर लें चेक, फिर नहीं रहेगा मान्य!

Arun Mishra
13 Feb 2023 5:46 AM GMT
Pan Card आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो जल्द हो जाएंगे बेकार, इन आसान तरीकों से जल्द कर लें चेक, फिर नहीं रहेगा मान्य!
x
31 मार्च 2023 के बाद से वो पैन कार्ड अमान्य हो जाएंगे जो आधार कार्ड से लिंक नहीं है.

नई दिल्ली: आयकर विभाग ने हाल ही में अपने सर्कुलर के जरिए सभी को सूचित कर दिया है कि 31 मार्च 2023 के बाद से वो पैन कार्ड अमान्य हो जाएंगे जो आधार कार्ड से लिंक नहीं है. ऐसे में कई लोगों को जिनके कार्ड लिंक नहीं है वे इसके लिए दौड़ भाग भी करने लगे हैं. कुछ लोग ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए इस काम को करने में लग गए हैं तो कुछ अन्य माध्यमों से भी पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करने में लग गए हैं.

लेकिन अभी कई लोगों को यह कंफर्म नहीं हो पा रहा है कि क्या उनका पैन कार्ड आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है या नहीं. ऐसी स्थिति में इस चेक करने का तरीका भी आसान है. कोई भी आदमी आयकर विभाग की साइट पर जाकर इस स्टेटस को चेक कर सकता है कि क्या उसका पैन कार्ड उसके आधार कार्ड से लिंक है या नहीं.

पहला आसान तरीका है कि कोई भी आयकर दाता या फिर ऐसा कोई भी शख्स जिसने आयकर विभाग की साइट पर अपना लॉगिन बना रखा है वह लॉगिन कर यह जांच कर सकता है कि उसका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं. लॉगिन करते ही बाईं ओर पैन कार्ड के नीचे आधार कार्ड दर्शाता है. वहां पर कुछ कॉलम में अपडेट का ऑप्शन भी आ रहा है. आप अपने डिटेल जैसे ही अपडेट करेंगे वैसे ही आपकी सारी डिटेल दिख जाएगी जिसमें आपका यह स्टेटस भी दिखाई देगा कि आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक है या नहीं.

दूसरा तरीका भी बेहद आसान है. आप आयकर विभाग की साइट पर जाएं. यहां पर https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/

इस साइट पर जाने पर बाइं ओर लिंक आधार स्टेटस लिखा दिखाई देता है. यहां पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुल जाता है. इस पेज पर आपको अपना पैन नंबर डिटेल और आधार नंबर डिटेल डालना है. जैसे ही आप यह दोनों नंबर डालते हैं. दाहिनी ओर नीचे व्यू लिंक आधार स्टेटस एक्टिव हो जाएगा जिसे क्लिक करने पर आपको अगली ही क्षण पता चल जाएगा कि आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक है या नहीं. अगर है तब अच्छा है, नहीं है तो लिंक करने की प्रक्रिया भी हमने विस्तार से समझाई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story