
रेल यात्रियों के लिए रेलवे ने लांच की नई सुविधा, सिर्फ एक टच से मिलेगी सभी जानकारी

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे हमेशा नए नए प्रयास करता रहता है। अब रेलवे ने यात्रियों के लिए बेहतरीन सौगात पेश किया है। अब रेल यात्रियों को कोई भी जानकारी लेने के लिए पूछताछ केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि रेलवे अपने यात्रियों के लिए नई सुविधा लेकर आया है।
दरअसल, रेल यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद अक्सर ट्रेन के प्लेटफॉर्म नंबर और कोच की स्थिति जानने में दिक्कत होती है। पूछताछ केंद्र पर यात्रियों की भीड़ व डिस्प्ले बोर्ड में खराबी की वजह से यह परेशानी और भी बढ़ जाती है। यात्रियों की इन सब परेशानियों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने अपनी तरह का पहला 'टच स्क्रीन किऑस्क' लॉन्च किया है।
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शुरू किए गए एकल पूछताछ केंद्र (टच स्क्रीन किऑस्क) में यात्रियों को सभी सवालों का उत्तर मिल जाएगा। रेल यात्री गाइड के माध्यम से यात्रियों को न सिर्फ अपनी ट्रेन व कोच की स्थिति की सही जानकारी मिलेगी, बल्कि वहां तक पहुंचने का सबसे छोटा रास्ता भी जान सकेंगे।
इस तरह अब अब रेलवे यात्रियों को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेल यात्री गाइड किऑस्क लॉन्च किया।
रेल यात्री गाइड किऑस्क को दिल्ली डिवीजन ने तैयार किया है। प्रणाली में 40 इंच के 3डी डिजिटाइज्ड रेलवे स्टेशन मैप के साथ टच स्क्रीन किऑस्क शामिल है। यह उपकरण स्क्रीन पर टच करते ही यात्री की मदद करेगा। इसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार की सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध होगी।




