Archived

एसबीआई ने 41.16 लाख खाते किए बंद, जानिए- क्या रही वजह!

Arun Mishra
14 March 2018 5:35 AM GMT
एसबीआई ने 41.16 लाख खाते किए बंद, जानिए- क्या रही वजह!
x
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने करीब 41.16 लाख खाते बंद कर दिए हैं...
नई दिल्ली : देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने करीब 41.16 लाख खाते बंद कर दिए हैं। सूचना के अधिकार (आरटीआई) से खुलासा हुआ है कि एसबीआई ने न्यूनतम जमा राशि नहीं रखे जाने पर बैंक ने करीब 41.16 लाख खाते बंद कर दिए हैं। ग्राहकों से जुर्माना वसूली के प्रावधान के कारण मौजूदा वित्तीय वर्ष के शुरुआती 10 महीनों (अप्रैल-जनवरी) के दौरान देश के सबसे बड़े बैंक ने इन खातों को बंद किया है। हालांकि, एसबीआई ने मंगलवार को बड़ा फैसला लेते हुए औसत न्‍यूनतम शेष राशि के रखरखाव शुल्‍क में 75 फीसदी तक की कटौती की है। इस कदम से स्‍टेट बैंक के करीब 25 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा।

मध्यप्रदेश के नीमच निवासी सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने बताया कि उनकी आरटीआई अर्जी पर एसबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उन्हें 28 फरवरी को भेजे लेटर में यह जानकारी दी। इस लेटर में बताया गया कि न्यूनतम जमा राशि उपलब्ध नहीं होने पर दंड शुल्क लगाने के प्रावधान के कारण स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा वित्तीय वर्ष 2017-18 में 31 जनवरी तक बंद किए गए बचत खातों की संख्या लगभग 41.16 लाख है।

मिनिमम बैलेंस नहीं रखे जाने पर जुर्माना वसूली के कारण एसबीआई में बहुत बड़ी तादाद में बचत खातों के बंद होने की चौंकाने वाली जानकारी मंगलवार को उस वक्त सामने आई, जब देश के सबसे बड़े बैंक ने इस मद में जुर्माने को 1 अप्रैल से 75 प्रतिशत तक घटाने का अहम फैसला किया है।
Next Story