आर्थिक

Supreme Court ने बैंकों से कहा, खातों में धोखाधड़ी का लेबल लगाने से पहले उधारकर्ता का पक्ष भी सुनें

Arun Mishra
27 March 2023 10:40 AM GMT
Supreme Court ने बैंकों से कहा, खातों में धोखाधड़ी का लेबल लगाने से पहले उधारकर्ता का पक्ष भी सुनें
x
हालाँकि जो लोग ऋण पर चूक करते हैं और ट्रेस करने योग्य नहीं होते हैं, उन्हें धोखेबाज माना जाता है, अब सुप्रीम कोर्ट चाहता है कि लेबल देने से पहले बैंक उन्हें सुनें

विजय माल्या, नीरव मोदी, यस बैंक घोटाला और डीएचएफएल कुछ प्रमुख ऋण धोखाधड़ी के मामले हैं जिन्होंने देश को झकझोर कर रख दिया, क्योंकि प्रमुख घोटालेबाज अभी भी न्याय से बच रहे हैं। लेकिन जब कुछ घोटाले सुर्खियां बटोरते हैं, अकेले FY22 में बैंकों से पैसा निकालने के 9,000 से अधिक मामले थे, जिन्हें खाताधारकों ने भरोसे के साथ जमा किया था। हालाँकि जो लोग ऋण पर चूक करते हैं और ट्रेस करने योग्य नहीं होते हैं, उन्हें धोखेबाज माना जाता है, अब सुप्रीम कोर्ट चाहता है कि लेबल देने से पहले बैंक उन्हें सुनें

तेलंगाना उच्च न्यायालय द्वारा 2020 के एक फैसले को बरकरार रखते हुए, SC ने बैंकों से आग्रह किया कि वे उधारकर्ताओं को डिफ़ॉल्ट धोखाधड़ी कहने से पहले जवाब विजय माल्या, नीरव मोदी, यस बैंक घोटाला और डीएचएफएल कुछ प्रमुख ऋण धोखाधड़ी के मामले हैं जिन्होंने देश को झकझोर कर रख दिया, क्योंकि प्रमुख घोटालेबाज अभी भी न्याय से बच रहे हैं। लेकिन जब कुछ घोटाले सुर्खियां बटोरते हैं, अकेले FY22 में बैंकों से पैसा निकालने के 9,000 से अधिक मामले थे, जिन्हें खाताधारकों ने भरोसे के साथ जमा किया था।

हालाँकि जो लोग ऋण पर चूक करते हैं और ट्रेस करने योग्य नहीं होते हैं, उन्हें धोखेबाज माना जाता है, अब सुप्रीम कोर्ट चाहता है कि लेबल देने से पहले बैंक उन्हें सुनें। नैसर्गिक न्याय को ध्यान में रखना चाहिए तेलंगाना उच्च न्यायालय द्वारा 2020 के एक फैसले को बरकरार रखते हुए, SC ने बैंकों से आग्रह किया कि वे उधारकर्ताओं को डिफ़ॉल्ट धोखाधड़ी कहने से पहले जवाब देने का मौका दें। इसने धोखाधड़ी, जालसाजी और गबन के मामलों पर भारतीय रिजर्व बैंक के परिपत्र के साथ प्राकृतिक न्याय के सिद्धांत को लागू करने का आह्वान किया।

शीर्ष अदालत ने बैंकों से कहा कि वे 'ऑडी अल्टरम पार्टेम' सिद्धांत को पढ़ें, जिसका अर्थ है दूसरे पक्ष को सुनना। कलंक से लड़ रही अनिल अंबानी की फर्म अदालत ने गंभीर नागरिक परिणामों को स्वीकार किया जो एक खाते को धोखाधड़ी घोषित करने के बाद पालन कर सकते हैं और इसलिए संयम के लिए कहा जाता है। यह फैसला अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशंस के पूर्व निदेशकों द्वारा धोखाधड़ी के लिए सीबीआई द्वारा उनके खातों की जांच किए जाने के खिलाफ उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने के बाद आया है।

दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश ने सीबीआई को रिलायंस कम्युनिकेशंस के निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज करने से रोक दिया, भले ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और अन्य उधारदाताओं ने उनके खिलाफ शिकायत की थी।का मौका दें। इसने धोखाधड़ी, जालसाजी और गबन के मामलों पर भारतीय रिजर्व बैंक के परिपत्र के साथ प्राकृतिक न्याय के सिद्धांत को लागू करने का आह्वान किया।

शीर्ष अदालत ने बैंकों से कहा कि वे 'ऑडी अल्टरम पार्टेम' सिद्धांत को पढ़ें, जिसका अर्थ है दूसरे पक्ष को सुनना। कलंक से लड़ रही अनिल अंबानी की फर्म अदालत ने गंभीर नागरिक परिणामों को स्वीकार किया जो एक खाते को धोखाधड़ी घोषित करने के बाद पालन कर सकते हैं और इसलिए संयम के लिए कहा जाता है।

यह फैसला अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशंस के पूर्व निदेशकों द्वारा धोखाधड़ी के लिए सीबीआई द्वारा उनके खातों की जांच किए जाने के खिलाफ उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने के बाद आया है। दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश ने सीबीआई को रिलायंस कम्युनिकेशंस के निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज करने से रोक दिया, भले ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और अन्य उधारदाताओं ने उनके खिलाफ शिकायत की थी।

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story