छत्तीसगढ़

Chhattisgarh Election Result : छत्तीसगढ़ में डॉ रमन सिंह नहीं तो कौन बनेगा CM? क्या BJP इन चेहरो पर लगाएगी दांव!

Arun Mishra
3 Dec 2023 9:07 AM GMT
Chhattisgarh Election Result : छत्तीसगढ़ में डॉ रमन सिंह नहीं तो कौन बनेगा CM? क्या BJP इन चेहरो पर लगाएगी दांव!
x
चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा को अब तक यहां 55 सीटों पर बढ़त मिल चुकी है, जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर ही आगे है।

Chhattisgarh Election Result : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के रुझानों में भाजपा ने बड़ा उलटफेर कर दिया है। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा को अब तक यहां 55 सीटों पर बढ़त मिल चुकी है, जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर ही आगे है।

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के 13 में से नौ मंत्री विधानसभा चुनाव में रविवार को शुरुआती दौर की गिनती के बाद पीछे चल रहे हैं। उनमें उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू शामिल हैं। ये दोनों प्रमुख नेता वर्ष 2018 के चुनावों में कांग्रेस की प्रचंड जीत के बाद मुख्यमंत्री पद के दावेदार थे और राज्य इकाई के प्रमुख दीपक बैज शामिल थे।

रुझानों में बीजेपी को बहुमत के साथ ही अब चर्चा इस बात को लेकर भी हो रही है कि अगर नतीजे इसके अनुरूप ही रहे और पार्टी सत्ता में आई तो मुख्यमंत्री कौन बनेगा?

छत्तीसगढ़ में 2003 से 2018 तक, 15 साल लंबी सरकार का नेतृत्व करने वाले डॉक्टर रमन सिंह को ही बीजेपी मुख्यमंत्री बनाएगी या किसी नए चेहरे पर दांव लगाएगी? बीजेपी ने इस बार विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार घोषित करने की बजाय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा आगे कर सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ा था. सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ने का फॉर्मूला रंग लाया और बीजेपी अब पांच साल बाद फिर से सरकार बनाने की दहलीज पर खड़ी नजर आ रही है. सीएम की कुर्सी पर रमन सिंह का दावा खारिज तो नहीं किया जा सकता लेकिन ये उतना मजबूत भी नहीं नजर आ रहा. ADVERTISEMENT अब अगर रमन सिंह मुख्यमंत्री नहीं बनते हैं तो छत्तीसगढ़ में सरकार की कमान संभालने के लिए बीजेपी किसको आगे करेगी? छत्तीसगढ़ में बीजेपी की ओर से सीएम पद के लिए अरुण साव, सरोज पांडेय से लेकर लता उसेंडी तक, कई नेताओं के नाम चर्चा में हैं. कौन-कौन से हैं वह चेहरे जिनके नाम छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री के लिए रेस में हैं?

1- अरुण साव, छत्तीसगढ़ बीजेपी के अध्यक्ष हैं.

2- विजय बघेल, दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद हैं और बीजेपी ने उन्हें पाटन सीट से सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ उतारा है.

3- सरोज पांडेय, बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद हैं.

4- बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से सात बार के विधायक हैं. इस बार वह आठवीं बार विधानसभा पहुंचने के लिए जोर लगा रहे हैं. पूर्व में मंत्री रहे हैं.

5- रेणुका सिंह, छत्तीसगढ़ आदिवासी बाहुल्य राज्य है और डॉक्टर रेणुका सिंह इसी समाज से आती हैं.

Next Story