Archived

आरएसएस महासचिव सुरेश भैय्याजी जोशी बोले, रोहंग्या प्रवासियों को भारत में रहने की इजाजत नहीं

आरएसएस महासचिव सुरेश भैय्याजी जोशी बोले, रोहंग्या प्रवासियों को भारत में रहने की इजाजत नहीं
x
RSS general secretary Suresh Bhaiyyaji Joshi said Rohingya migrants cannot be allowed to stay in India
रायपुर: आरएसएस के महासचिव सुरेश भैय्याजी जोशी ने रविवार को कहा कि म्यांमार में सैन्य कार्रवाई से बचने वाले रोहिंग्या प्रवासियों को भारत में रहने की अनुमति नहीं दी जा सकती है, क्योंकि वे देश की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।
रविवार को स्वामी विवेकानंद स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में विजयादशमी उत्सव को संबोधित करते समय अपने संबोधन में जोशी ने यह भी कहा कि गायों का संरक्षण एक धार्मिक मामला नहीं था, लेकिन पशुधन के रूप में एक आर्थिक मुद्दा भारत की कृषि और अर्थव्यवस्था का आधार है। हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि भीड़ तन्त्र कानून को अपने हाथों में ले लेगा तो उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।
जोशी ने कहा कि "रोहिंग्या मुस्लिम अवैध रूप से म्यांमार से देश में चले गए थे। हिंदू वहां मारे गए थे, यह भी हमने पढ़ा है कि म्यांमार के लोग जम्मू-कश्मीर तक पहुंच चुके हैं और वहाँ शिविरों की स्थापना कर रहे हैं और अब वहां सुविधाओं की मांग की जा रही है"। "कुछ लोगों का कहना है कि हमें उनके बारे में एक मानवीय दृष्टिकोण लेना चाहिए, क्या हमें अपने लोगों की सुरक्षा की कीमत पर विचार नहीं करना चाहिए? क्या हम उन्हें हमारे अतिथि पर विचार करें"।
जोशी ने कहा कि "कोई भी देश एक बार अपने निर्धारित समय समाप्त होने के बाद एक विदेशी राष्ट्रीय रहने की इजाजत नहीं देता है। लेकिन (ये प्रवासियों) लगता है कि भारत एक अच्छा देश है, जहां कोई परवाह नहीं करता, कोई भी कुछ नहीं पूछता।"
आरएसएस सरकार्यवाह ने कहा कि यह अच्छा हुआ कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को अवैध प्रवासियों की पहचान कर कोर्ट को बताने के लिए कहा। साथ ही कोर्ट ने कहा कि "हम अपने ही लोगों की सुरक्षा पर खतरा बनने वाले तत्वों को आश्रय नहीं दे सकते।"
कुछ लोग कहते हैं कि रोहिंग्या को शरणार्थी माना जाता है, अवैध प्रवासियों नहीं। जोशी ने कहा कि इस तरह के तत्वों को आश्रय की वकालत करने वाली शक्तियों की पहचान करना जरूरी है। "जोशी ने कहा कि पिछले महीने अदालत में केंद्र सरकार के हलफनामे का स्वागत करते हुए कहा गया था कि रोहिंग्या मुसलमान" अवैध "अप्रवासी थे और भारत में उनके प्रवास से राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर असर पड़ेगा। सरकार ने अदालत से यह भी कहा है कि कुछ रोहंगिया प्रवासियों ने पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई और आतंकवादी समूह जैसे इस्लामिक स्टेट (आईएस) से अपने सम्बंध बना रखे है।
गाय संरक्षण और उसके आस-पास के विवादों पर जोशी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस मुद्दे को अनावश्यक विवाद देकर धर्म से जोड़ा जा रहा है। "मुस्लिम भाइयों को यह समझना चाहिए कि गाय सुरक्षा का मुद्दा किसी भी समुदाय के खिलाफ नहीं है। यह अच्छा है कि इस्लाम के कई अनुयायियों ने गाय संरक्षण के कार्यक्रम में शामिल है। हालांकि, उन गायों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें कानून को अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए"।

जोशी ने लोगों से चीनी-निर्मित उत्पादों का बहिष्कार करने और 'स्वदेशी' वस्तुओं की खपत पर जोर दिया। दीपावली पर चीनी निर्मित वस्तुओं का बहिष्कार करने के लिए "मैं आपको अपील करता हूं।" भारतीय अर्थव्यवस्था की सरकार को संभालने पर, जो बुजुर्ग बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा पर हमला कर रहे हैं, जोशी ने कहा कि छोटे उद्योगों को प्रोत्साहित करने और आम आदमी को राहत देने के लिए कदम उठाए जाएंगे, लेकिन सरकार को आर्थिक विकास के लिए स्थिर राजस्व प्राप्त करना चाहिए।
जोशी ने जैविक खेती की प्रथा की वकालत की। "रासायनिक उर्वरकों के अत्यधिक उपयोग ने मिट्टी की उर्वरा शक्ति को कमजोर कर प्रजनन क्षमता को कम किया है। हम जैविक खेती के समर्थक रहे हैं यह न केवल पर्यावरण के अनुकूल है बल्कि फसलों के उत्पादन को भी बढ़ाता है। "
किसानों के संकट पर, जोशी ने कहा कि ऋण माफ करने से किसानों द्वारा आत्महत्या की समस्या का समाधान नहीं हो सकता है, उन्हें अपने उत्पाद के लिए एक बेहतर बाजार सुनिश्चित करके आत्मनिर्भर बना दिया जाना चाहिए। इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनके कैबिनेट मंत्री भी उपस्थित थे।
Next Story