छत्तीसगढ़

क्या थे मुद्दे कैसे वोटर्स!

Shiv Kumar Mishra
26 Nov 2023 1:12 PM GMT
क्या थे मुद्दे कैसे वोटर्स!
x
What were the issues and how were the voters

आवेश तिवारी

इन चुनावों में भी रोजगार, महंगाई, पानी, सड़क खास मुद्दे रहे हैं। भ्रष्टाचार कोई मुद्दा नहीं रहा है। मतदाता ने उनको वोट किया है जिनके बारे में उन्हें लगता है कि इन मुद्दों का वह आसानी से समाधान कर सकते है।

राजनीति समय के हिसाब से स्थानीय हो चुकी है। भाजपा और कांग्रेस से परे उम्मीदवारों की स्वीकार्यता बड़ी चीज है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 22 सीटों पर उम्मीदवार बदले हैं। इन सीटों पर उसके बहुत बेहतर परिणाम होने वाले हैं।

देश की अर्थव्यवस्था कैसी है? यह इंपार्टेंट नहीं है। इंपार्टेंट यह है कि गांव, शहर और कस्बों की अर्थव्यवस्था कैसी है? छत्तीसगढ़ में किसानों ने अपना धान बेचना शुरू नहीं किया जबकि खरीदी शुरू हो चुकी है। इसकी वजह यह है कि उन्हें लगता है कि सरकार आएगी तो उन्हें ज्यादा दाम मिलेंगे।

कांग्रेस अतीत की छाया से निकली है भाजपा अभी भी 2013-14 में अटकी पड़ी है। कांग्रेस ने यह गलतफहमी मिटा दी है कि जनता अभी भी सत्तापक्षीय ही रहेगी। अब वोट भूपेश बघेल और अशोक गहलोत के नाम पर पड़ रहे हैं अब वह दौर है पार्टियां पीछे हैं नेता आगे।

छत्तीसगढ़ की सभी 90 सीटों पर मतदान के आंकड़े आ गए हैं. छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने शनिवार (18 नवंबर) को बताया कि प्रदेश में कुल 76.31 फीसदी वोटिंग हुई है. इसमें सबसे ज्यादा मतदान कुरूद के लोगों ने किया. इस विधानसभा क्षेत्र में 90.17 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं, अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित बीजापुर विधानसभा क्षेत्र के मतदाता इस मामले में फिसड्डी रहे. यहां 50 फीसदी से भी कम सिर्फ 48.37 फीसदी लोगों ने मतदान किया।

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि महिलाएं मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेतीं हैं, लेकिन कुरूद विधानसभा सीट पर महिला मतदाताओं को पुरुषों ने पछाड़ दिया. इस सीट पर कुल 2,08,655 वोटर थे. इनमें 1,04,465 पुरुष और 1,04,188 महिला मतदाता थे. शुक्रवार (17 नवंबर) को 1,88,136 लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. पुरुष मतदाताओं की संख्या 94,437 थी, जबकि महिला वोटर्स की संख्या 93,698 रही. दो में से एक थर्ड जेंडर वोटर ने भी अपना वोट डाला. अगर सबसे कम मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों की बात करें, तो बीजापुर (एसटी) के बाद रायपुर सिटी नॉर्थ, रायपुर सिटी वेस्ट, बिलासपुर और रायपुर सिटी ग्रामीण का नंबर रहा. इन विधानसभा सीटों पर क्रमश: 55.59 फीसदी, 55.94 फीसदी, 56.39 फीसदी और 58.55 फीसदी मतदान हुआ.

Next Story