दिल्ली

अभी अभी ग़ाज़ियाबाद, बागपत सीमा पर अलीपुर तटबंध टूटा, दिल्ली में यमुना का पानी और बढ़ने का ख़तरा

Shiv Kumar Mishra
13 July 2023 4:37 PM GMT
अभी अभी ग़ाज़ियाबाद, बागपत सीमा पर अलीपुर तटबंध टूटा, दिल्ली में यमुना का पानी और बढ़ने का ख़तरा
x
Alipur embankment breached on Ghaziabad, Baghpat border; Yamuna water in Delhi threatens to increase further

अभी अभी दिल्ली की सीमा के जिले बागपत और गाजियाबाद से एक बड़ी खबर आ रही है जहां देश की राजधानी में यमुना नदी में आई बाढ़ का पानी घुस आया है और दूसरी तरफ़ राजधानी से कुछ ही दूरी पर गुरुवार को ग़ाज़ियाबाद-बागपत सीमा पर यमुना के तेज़ बहाव के कारण अलीपुर बांध टूट गया.

प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि इस तटबंध में 30 से 35 मीटर तक कटान हुआ है जिसे भरने की कोशिश हो रही है. बांध टूटने से हज़ारों बीघा फ़सल जलमग्न हो गई और ग्रामीणों और प्रशासन में हड़कंप मच गया.

इस बांध के टूटने से दिल्ली में यमुना का जलस्तर और बढ़ने का ख़तरा भी है. दरअसल यमुना का पानी दिल्ली तक जाता है. इस बांध का 1972 में निर्माण कराया गया था. बांध टूटने से पानी पास के सुभानपुर गांव में घुस गया और हज़ारों बीघा फ़सलें डूब गईं. साथ ही बागपत ज़िला पर भी ख़तरा मंडराने लगा है.

हालांकि प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच कर बांध की टूटे हिस्से के मरम्मत का काम कर रही है लेकिन अभी तक इसकी मरम्मत का काम पूरा नहीं हुआ है. प्रशासन की ओर से कहा गया है कि बागपत में 14 जुलाई को मेरठ मण्डलायुक्त व आईजी मेरठ कावड़ मार्ग का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

दोपहर 12.15 बजे बागपत पुलिस से हेलीकॉप्टर बड़ौत की ओर होते हुए भड़ल पुलिस चेक पोस्ट, बरनावा पुलिस चौकी, ग्राम गलहैता से पूरा महादेव मंदिर की ओर जाएगा.

Next Story