दिल्ली

12वीं के बाद अगर नहीं समझ में आ रहा है कि कहां बनाएं करियर तो स्टॉक मार्केट है बेहतरीन ऑप्शन, ये कोर्स कर लिए तो लाखों में खेलेंगे

Anshika
7 March 2023 4:05 PM GMT
12वीं के बाद अगर नहीं समझ में आ रहा है कि कहां बनाएं करियर तो स्टॉक मार्केट है बेहतरीन ऑप्शन, ये कोर्स कर लिए तो लाखों में खेलेंगे
x
जाने कैसे बनाएं स्टॉक मार्केट में अपना करियर क्या करना पड़ेगा कोर्स और कितनी मिलेगी सैलरी

अगर आप भी शेयर मार्केट में इंटरेस्ट रखते हैं तो आप अब इस क्षेत्र में अपना करियर भी बना सकते हैं और इसके जरिए लाखों रुपए अभी कमा सकते हैं. आजकल के लोगों को शेयर मार्केट में काफी दिलचस्पी है. इस क्षेत्र में करियर के नए-नए आयाम देखे जा रहे हैं. इस मार्केट के जरिए आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आजकल के युवा शेयर मार्केट को जानने और समझने में लगे हुए हैं, जिससे उन्हें कम समय में अच्छा मुनाफा मिल सके. कुछ लोग इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं. क्योंकि इस समय इस क्षेत्र में काफी ग्रोथ भी है और युवा अपना फ्यूचर ब्राइट करना चाहते हैं.

अगर आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं और शेयर मार्केट में रुचि रखते हैं तो आप कुछ कोर्सेज और स्टडी से जुड़कर शेयर मार्केट की बारीकियों को समझ पाएंगे और लाखों रुपए भी कमा पाएंगे.

होनी चाहिए इतनी क्वालिफिकेशन

आप कक्षा 12 या ग्रेजुएशन के बाद शेयर मार्केट से जुड़े कोर्स को कर सकते हैं. डिग्री से ज्यादा इस क्षेत्र में आपका इंटरेस्ट होना भी जरूरी है.

स्टॉक मार्केट डिप्लोमा कोर्स

देश भर के कई प्राइवेट इंस्टिट्यूट शेयर मार्केट की स्टडी से जुड़े कोर्सेस कराते हैं. इन कोर्स में आपको शेयर बाजार से जुड़ी सभी बेसिक जानकारी से लेकर इस सेक्टर की इन्क्लूजन थ्योरी, प्रैक्टिकल, फंडामेंटल और टेक्नीकल चीजें बताई जाती है.

जाने कितनी है फीस

इस कोर्स के लिए आपको 50000 से ₹100000 तक की फीस देनी पड़ सकती है. जिसके बाद आपको एक अच्छी जॉब भी मिल जाएगी. इस सेक्टर में आप ₹40000 महीना कमा सकते हैं.

एनएसई एकेडमी के कोर्स

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई शेयर मार्केट से जुड़े कई सर्टिफिकेट कोर्सेस कराता है.

एनएसई एकेडमी का सर्टिफाइड मार्केट प्रोफेशनल (NCMP) कोर्स

एनएसई एकेडमी का सर्टिफिकेट इन फाइनेंशियल मार्केट - एनसीएफएम

एनसीएफएम फाउंडेशन, इंटरमीडिएट, एडवांस कोर्स

एनएसई फिनबेसिक

सर्टिफाइड मार्केट प्रोफेशनल एनसीएमपी

प्रोफिशिएंसी सर्टिफिकेट जैसे कोर्सेस शामिल हैं.

एनआईएफएम के कोर्सेस

साल 1993 में मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस की ओर से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंस शेयर मार्केट की नींव रखी गई थी. इस गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है यहां से स्टूडेंट्स फाइनेंशियल मैनेजमेंट, रिसर्च एनालिसिस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कर सकते हैं. कोर्स के बाद स्टूडेंट अपने करियर को ग्रोथ दे सकते हैं.

Next Story