दिल्ली

IAS PCS कि नहीं बल्कि इस जॉब में मिलती हैं सबसे ज्यादा सैलरी, जाने कौन सी है वह नौकरियां, कितनी मिलेगी सैलरी ?

Anshika
14 April 2023 12:35 PM GMT
IAS PCS कि नहीं बल्कि इस जॉब में मिलती हैं सबसे ज्यादा सैलरी, जाने कौन सी है वह नौकरियां, कितनी मिलेगी सैलरी ?
x
अगर आप भी यह नौकरियां करने की इच्छा रखते हैं तो आपको कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करनी होगी. इन नौकरियों में पहले आप के 10 से 1200000 रुपए की सैलरी मिलेगी बाद में यह बढ़कर 30 से 40 लाख रुपए तक पहुंच जाएगी .

अगर आप भी यह नौकरियां करने की इच्छा रखते हैं तो आपको कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करनी होगी. इन नौकरियों में पहले आप के 10 से 1200000 रुपए की सैलरी मिलेगी बाद में यह बढ़कर 30 से 40 लाख रुपए तक पहुंच जाएगी .भारत में युवाओं की पहली पसंद नौकरी है वह अच्छी नौकरी करना चाहते हैं. स्कूलिंग के बाद वह जी जान से मेहनत करते हैं और एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी पाना चाहते हैं ।ज्यादातर युवाओं से जब आप पूछेंगे कि कौन सी नौकरी सबसे ज्यादा अच्छी है और किस में ज्यादा सैलरी मिलती है तो सब का जवाब आईएएस और पीसीएस ही होता है। यह नौकरियां सरकारी नौकरियां होती है और यह देश की सेवा करने के मामले में भले ही अच्छी हो लेकिन सैलरी के मामले में इससे भी बढ़कर कई नौकरियां हैं। आज हम आपको ऐसी कुछ नौकरी है बताएंगे जिससे आप कुछ वर्षों में ही करोड़पति बन जाएंगे।

पहले नंबर पर है डाटा साइंटिस्ट की जॉब

डाटा साइंटिस्ट की नौकरी करने के लिए आपको भारी सैलरी मिलती है। डाटा साइंटिस्ट की नौकरी करने वालों की जिंदगी भी बड़े मजे की होती है। इससे काम का प्रेशर तो होता है लेकिन सैलरी इतनी ज्यादा होती है कि आप आराम की जिंदगी काट सकते हैं। भारत में डाटा साइंटिस्ट की नौकरी करने वाले लोग को सालाना कम से कम 9 से 1000000 रुपए की नौकरी मिलती है। कुछ समय बाद थोड़े एक्सपीरियंस हो जाने से आपको यही सैलरी 20 से 30 लाख मिलने लगती है। अगर आप भी डाटा साइंटिस्ट की नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले इंजीनियरिंग करनी होगी इसके बाद डाटा साइंस कोर्स करना होगा।

दूसरे नंबर पर है इनवेस्टमेंट बैंकर की नौकरी

इन्वेस्टमेंट बैंकर के नौकरी भी बहुत जिम्मेदारी वाली नौकरी होती है। अगर आप यह नौकरी करना चाहते हैं तो आपको कॉमर्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किया होना चाहिए इस नौकरी में आपको 10 से 1200000 रुपए की सैलरी मिलती है। बाद में एक्सपीरियंस हो जाने से यही सैलरी आपको बढ़कर 30 से 40 लाख रुपए तक मिलने लगती है इन्वेस्टमेंट बैंकर बनने के लिए आपको एक अच्छे कॉलेज से एमबीए की डिग्री लेनी आवश्यक है।

तीसरे नंबर पर है सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की नौकरी

आपने अब तक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के बारे में सुना होगा या फिर आर्किटेक्ट के बारे में सुना होगा जो घरों का बिल्डिंगों का और तमाम तरह के सिविल प्रोजेक्ट का नक्शा और डिजाइन बनाते हैं. लेकिन सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट इन दोनों से अलग होता है ।सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट बनने के लिए आपको बीटेक की डिग्री होनी जरूरी है। खास तौर पर कंप्यूटर साइंस से सॉफ्टवेयर डेवलपर करना नई-नई ऐप बनाना यह सब आना जरूरी है इसमें भी सैलरी लगभग 15 से 2000000 रुपए होती है जो कुछ समय बाद 50 लाख तक पहुंच जाती है ।

Next Story