दिल्ली

आईपीएस अधिकारी बसंत रथ को समय से पहले दे दी गई सेवानिवृत्ति

Smriti Nigam
10 Aug 2023 8:40 AM GMT
आईपीएस अधिकारी बसंत रथ को समय से पहले दे दी गई सेवानिवृत्ति
x
रथ ने जम्मू-कश्मीर के लोगों की सेवा के लिए राजनीति में शामिल होने के लिए लंबा धन्यवाद नोट पोस्ट किया बुधवार को उन्होंने यूटी के शीर्ष पुलिस अधिकारी दिलबाग सिंह पर गंभीर आरोप लगाए थे और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से उन्हें सेवा से बर्खास्त करने का आग्रह किया था।

रथ ने जम्मू-कश्मीर के लोगों की सेवा के लिए राजनीति में शामिल होने के लिए लंबा धन्यवाद नोट पोस्ट किया बुधवार को उन्होंने यूटी के शीर्ष पुलिस अधिकारी दिलबाग सिंह पर गंभीर आरोप लगाए थे और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से उन्हें सेवा से बर्खास्त करने का आग्रह किया था।

उनके निलंबन को अगले साल जनवरी तक छह महीने के लिए बढ़ाने के एक पखवाड़े से भी कम समय के बाद, गृह मंत्रालय ने 2000-बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी बसंत कुमार रथ को सार्वजनिक हित में समय से पहले सेवानिवृत्ति सौंप दी है।

गृह मंत्रालय ने निदेशक सुषमा चौहान द्वारा जारी अपने कार्यालय ज्ञापन में कहा कि यूटी डिवीजन और बसंत कुमार रथ के प्रदर्शन पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद, यह निष्कर्ष निकला है कि अधिकारी सेवा में बनाए रखने के लिए उपयुक्त नहीं है।

मुझे पुलिस डिवीजन, एमएचए के ओएम नंबर 30012/01/2023-आईपीएस-II दिनांक 7 अगस्त, 2023 को संदर्भित करने और यह कहने का निर्देश दिया गया है कि सक्षम प्राधिकारी ने बसंत कुमार रथ, आईपीएस (एजीएमयूटी: 2000) की अखिल भारतीय सेवा (मृत्यु-सह-सेवानिवृत्ति-लाभ) नियम, 1958 के नियम 16(3) के तहत सार्वजनिक हित में, नोटिस के बदले तीन महीने का वेतन और भत्ते देकर तत्काल प्रभाव से समयपूर्व सेवानिवृत्ति को मंजूरी दे दी है।

यह अनुरोध किया जाता है कि आदेश की एक प्रति रथ को तीन महीने की अवधि के लिए उसके वेतन और भत्ते की कुल राशि के बराबर राशि के चेक के साथ दी जाए, जिसकी गणना उसी दर पर की जाए जिस पर वह तुरंत आहरित कर रहा था। 7 अगस्त, 2023 के आदेश से पहले अपेक्षित राशि का चेक जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा तैयार किया जा सकता है और अधिकारी को आदेश के साथ उसे सौंपा जा सकता है।

यूटी के शीर्ष पुलिस अधिकारी दिलबाग सिंह के साथ अक्सर टकराव के लिए जाने जाने वाले रथ ने बुधवार को दिलबाग सिंह के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से उन्हें सेवा से बर्खास्त करने का आग्रह किया था।अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट की गई छह मिनट की वीडियो क्लिप में, रथ ने डीजीपी दिलबाग सिंह पर जम्मू में नशीली दवाओं की तस्करी में सहायता करने का आरोप लगाया।

बसंत ने वीडियो में आरोप लगाया,दिलबाग सिंह यूटी में एक आपराधिक सिंडिकेट और ड्रग माफिया चला रहे हैं। हालाँकि, उन्होंने अपने आरोपों के समर्थन में कोई सबूत पेश नहीं किया।अधिकारी ने डीजीपी को यह भी चुनौती दी कि अगर उनके आरोप झूठे साबित हुए तो वे उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर करें।

दिलबाग ने रथ द्वारा लगाए गए आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।बसंत रथ को पहली बार जुलाई 2020 में निलंबित कर दिया गया था, जिसे घोर कदाचार और दुर्व्यवहार के बार-बार होने वाले उदाहरण के रूप में वर्णित किया गया था। अधिकारी द्वारा उनके निलंबन को बेईमान और अनैतिक अभ्यास बताए जाने के बाद, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 28 जुलाई के आदेश में उनके निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया। जुनैद मट्टू, जो हाल ही में श्रीनगर के मेयर चुने गए थे, के साथ ट्विटर पर विवाद के बाद नवंबर 2018 में रथ को ट्रैफिक से हटाकर साधारण होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा विभाग में भेज दिया गया था।

इस बीच, रथ ने गुरुवार सुबह 4.20 बजे अपने फेसबुक पेज पर एक लंबा धन्यवाद नोट पोस्ट किया और जम्मू-कश्मीर के लोगों से प्यार और स्नेह मांगा क्योंकि वह लोगों की सेवा के लिए राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं।वह हमेशा से दावा करते रहे हैं कि सेवानिवृत्ति के बाद वह जम्मू-कश्मीर के लोगों की सेवा करने के लिए भारतीय जनता पार्टी में शामिल होंगे।

Next Story