Archived

भारत में क्रिप्टो करेंसी के नाम पर ऐसे हो रहा है ठगी का धंधा, दिल्ली पुलिस ने एक को भेजा जेल

भारत में क्रिप्टो करेंसी के नाम पर ऐसे हो रहा है ठगी का धंधा, दिल्ली पुलिस ने एक को भेजा जेल
x
यूपी के गाजियाबाद में एलसीसी का ऑफिस

जिसका डर था वही हो रहा है. दिल्ली पुलिस ने बिटक्वाइन और दूसरे कई क्रिप्टो करेंसी के कारोबार में हो रहे बड़े घोटाले से पर्दा उठाया है. बिटक्वाइन में तेजी को देखते कई लोग इसके नाम से पोंजी स्कीम चला रहे हैं.


लक्ष्मी कॉइन, बुल कॉइन, एलसीसी जैसे कुछ लोकप्रिय फर्जी बिटक्वाइन आरबीआई का फर्जी अप्रूवल लेटर दिखाकर लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में एक आदमी को गिरफ्तार किया है, उसने किसी निवेशकों को भारी मुनाफे का लालच दिखाकर 15 लाख रुपये ठग लिए हैं.


पुलिस ने ठगी के 5 मामलों में एफआईआर दर्ज किए हैं. इसी तरह के आरोप गेनकॉइन के मालिक और क्रिप्टो करेंसी के गुरू अमित भारद्वाज पर भी लग रहे हैं जो फरार है.अमित भारद्वाज कथित रूप से क्रिप्टो करेंसी का गुरू है जो गेनकॉइन का मालिक है और पोंजी स्कीम चलाता है. उसकी पोंजी स्कीम में 1000 से ज्यादा लोगों के निवेश की आशंका है.

इस तरह चल रहा है ठगी का धंधा
बिटक्वाइन घोटाले की बात करें तो इसमें पहले फर्जी इंडियन बिटक्वाइन और एक्सचेंज लॉन्च किया गया फिर निवेशकों को रिटर्न का लालच देकर फंसाया गया. निवेशकों को फंसाने के लिए आरबीआई का फर्जी अप्रूवल लेटर भी दिखाया गया. फर्जी बिटक्वाइन बाजार से कम भाव पर बेचा गया. ये फर्जी बिटक्वाइन देवी-देवताओं के नाम पर थे जैसे लक्ष्मी कॉइन, बुल कॉइन, एलएलसी कुछ लोकप्रिय फर्जी बिटक्वाइन हैं.
इसलिए लोगों के बीच बढ़ा क्रेज
बिटक्वाइन में उतार-चढ़ाव पर नजर डालें तो इसने दिसंबर 2017 में 19,850 डॉलर का रिकॉर्ड स्तर छुआ. रिकॉर्ड के बाद 12,000 डॉलर के नीचे फिसल गया. एक साल में इसकी कीमत में 1320 फीसदी की बढ़त देखने को मिली. कुछ सटोरियों ने इसके 10 लाख डॉलर का स्तर छूने की भविष्यवाणी भी की.

Next Story