Archived

CBI के नए स्पेशल डायरेक्टर नियुक्त हुए ये IPS अफसर, जिन्होंने लालू को करवाया था गिरफ्तार

आनंद शुक्ल
23 Oct 2017 8:03 AM GMT
CBI के नए स्पेशल डायरेक्टर नियुक्त हुए ये IPS अफसर, जिन्होंने लालू को करवाया था गिरफ्तार
x
स्वराज इंडिया के नेता ने कहा कि सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक राकेश अस्थाना का नाम स्टर्लिंग बायोटेक की डायरी में है। उस पर सीबीआई ने खुद एफआईआर दर्ज की है।

नई दिल्ली: कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आठ आईपीएस अफसरों के प्रमोशन को मंजूरी दी है। गुजरात काडर के एडीशनल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को सीबीआई में स्पेशल डायरेक्टर बनाया गया है। IPS अफसर राकेश अस्थाना वही हैं, जिन्हें बहुचर्चित चारा घोटाले की जांच की जिम्मेदारी दी गई थी। उन्होंने लालू यादव के खिलाफ 1996 में चार्जशीट दायर कर गिरफ्तार करवाया था।

स्वराज इंडिया के नेता ने कहा कि सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक राकेश अस्थाना का नाम स्टर्लिंग बायोटेक की डायरी में है। उस पर सीबीआई ने खुद एफआईआर दर्ज की है। फिर भी सरकार ने उन्हें देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी में इतना महत्वपूर्ण पद दे दिया।

प्रशांत भूषण ने कहा कि सरकार का यह फैसला पूरी तरह गैरकानूनी है। इसे कोर्ट में चुनौती दी जायेगी. ज्ञात हो कि सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक राकेश अस्थाना को इस प्रमुख जांच एजेंसी के विशेष निदेशक के पद पर नियुक्ति के प्रस्ताव को सोमवार को मंजूरी दी गयी।

बता दें कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीबीआई, आईबी, बीएसएफ और एनआईसीएफएस में आठ अधिकारियों की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दी है, इनमें राकेश अस्थाना का भी नाम है।

सीबीआई में अतिरिक्त निदेशक के पद पर आसीन राकेश अस्थाना को इसी एजेंसी का विशेष निदेशक नियुक्त किया गया है। सीआरपीएफ में अतिरिक्त महानिदेश के पद पर तैनात आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया को सीआरपीएफ में विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

इस कड़ी में आईपीएस अधिकारी गुरबचन सिंह आईबी में विशेष निदेशक नियुक्त किए गए हैं। गुरबचन फिलहाल खुफिया ब्यूरो में ही अतिरिक्त निदेशक के पद पर कार्यरत हैं।

राजेश रंजन और एपी महेश्वरी को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में विशेष महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने इसकी घोषणा की है।

Next Story