दिल्ली

IPS Salary: जानिए एक आईपीएस ऑफिसर को मिलती है क्या-क्या सुविधाएं?? कितनी होती है उसकी सैलरी ??

Anshika
10 April 2023 11:47 AM GMT
IPS Salary: जानिए एक आईपीएस ऑफिसर को मिलती है क्या-क्या सुविधाएं?? कितनी होती है उसकी सैलरी ??
x
क्या आपको पता है कि एक आईपीएस अफसर को कितनी सैलरी मिलती है और इसके अलावा उन्हे क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं?? अगर नहीं जानते हैं तो, आइए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताते हैं कि उन्हें क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

IPS Officer Salary: क्या आपको पता है कि एक आईपीएस अफसर को कितनी सैलरी मिलती है और इसके अलावा उन्हे क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं?? अगर नहीं जानते हैं तो, आइए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताते हैं कि उन्हें क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

जब भी कोई आपको आईपीएस ऑफिसर दिखाई देता है तो आपको उसका रुतबा तो दिखाई देता है लेकिन उसके पीछे का संघर्ष और रातों की मेहनत नहीं दिखाई देती है। ना जाने उसने कितने त्याग किए होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक आईपीएस अफसर बनने के बाद उन्हें कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाती हैं और उनकी सैलरी कितनी होती है? आज हम आपको उनकी सैलरी और उनको मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। एक आईपीएस की सैलरी सातवें वेतन आयोग के अनुसार और सैलरी डिवीजन उपखंड या सेवाओं के आधार पर अलग अलग होती है। सभी सिविल सेवा कैंडिडेट्स को आईपीएस अधिकारी पद के लिए सैलरी भत्तों और वेतनमान पर ध्यान देना चाहिए.

कई जरूरी जिम्मेदारियों के साथ एक आईपीएस अधिकारी होना गर्व की बात है. एक आईपीएस अफसर को सैलरी के अलावा कई अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं लेकिन अलग-अलग पे ग्रेड के आधार पर अलग-अलग सुविधाएं होती है ।एक आईपीएस अफसर को घर और गाड़ी की सुविधा दी जाती है लेकिन घर का साइज और कार पोस्ट के आधार पर दी जाती है। इसके साथ ही आईपीएस अधिकारियों को पोस्ट के हिसाब से सुरक्षा गार्ड ड्राइवर और हाउसहेल्पर भी दिए जाते हैं।पद के मुताबिक ही मेडिकल ट्रीटमेंट, टेलीफोन और बिजली बिल के लिए भी पैसे मिलते हैं. आईपीएस अधिकारियों को रिटायरमेंट के बाद आजीवन पेंशन भी मिलती है.

IPS को किस पद पर मिलता है कितना वेतन?

पोस्ट और सैलरी

डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- इस पद पर IPS अधिकारी को 56 हजार 100 रुपये सैलरी मिलती है.

एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- 67 हजार 700 रुपये बेसिक सैलरी होती है.

सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- 78 हजार 800 रुपये महीना सैलरी.

सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- 1 लाख 18 हजार 500 रुपये महीना सैलरी.

डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- 1 लाख 31 हजार 100 रुपये महीना सैलरी.

इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- इस पद पर 1 लाख 44 हजार 200 रुपये महीना सैलरी होती है.

एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- 2 लाख 5 हजार 400 रुपये महीना सैलरी होती है.

डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- मासिक सैलरी 2 लाख 25 हजार रुपये महीना सैलरी होती है.

तो अब अगर आप अगली बार किसी आईपीएस को देखें तो उनके पीछे के त्याग और समर्पण को जरूर देखें और अपने मन में उनके जैसे बनने का जज्बा जरूर लाएं

Next Story