दिल्ली

जाने अयोध्या को इतिहास से लेकर अब तक

Smriti Nigam
14 Jun 2023 11:03 AM GMT
जाने अयोध्या को इतिहास से लेकर अब तक
x
अयोध्या उत्तर प्रदेश राज्य का एक शहर है, जो सरयू नदी के किनारे स्थित है। यह हिंदुओं के सात महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक है, और हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण देवताओं में से एक, राम के जन्मस्थान माना जाता है।

अयोध्या उत्तर प्रदेश राज्य का एक शहर है, जो सरयू नदी के किनारे स्थित है। यह हिंदुओं के सात महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक है, और हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण देवताओं में से एक, राम के जन्मस्थान माना जाता है।

अयोध्या का एक लम्बा और समृद्ध इतिहास है, जो कम से कम 6वीं सदी ईसा पूर्व तक जाता है। यह कोसला राज्य की राजधानी थी,

और व्यापार और वाणिज्य का महत्वपूर्ण केंद्र थी। यह शहर शिक्षा का एक महत्वपूर्ण केंद्र भी था और कई विद्वानों और दार्शनिकों का घर था।

अयोध्या को 1528 में मुग़ल सम्राट बाबर ने नष्ट कर दिया था। बाबर ने नष्ट हुए मंदिर के स्थान पर एक मस्जिद का निर्माण करने की आदेश दी थी।

2019 में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला किया कि विवादित स्थान को हिन्दुओं को मंदिर का निर्माण करने के लिए सौंपा जाना चाहिए। अदालत ने इसके साथ ही बाबरी मस्जिद के विध्वंस का आदेश भी दिया।

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का एक महत्वपूर्ण पड़ाव शहर के इतिहास में है। यह हिन्दू धर्म की प्रतीक है, और यह विश्व भर में हिन्दूओं के लिए गर्व का स्रोत है।

अयोध्या एक सुंदर शहर है जो आगंतुकों को कई चीजें प्रदान करता है। यहां कई मंदिर, मस्जिद और अन्य ऐतिहासिक स्थल हैं। यहां कई पार्क और उद्यान हैं, साथ ही साल भर में कई धार्मिक और सांस्कृतिक त्योहार होते हैं।

यहां अयोध्या में कुछ चीजें हैं जिन्हें आप कर सकते हैं:

राम मंदिर का दर्शन करें: राम मंदिर अयोध्या में प्रमुख आकर्षण है। यह राम को समर्पित एक भव्य मंदिर है, और यह भारत में सबसे बड़े मंदिरों में से एक है।

हनुमान गढ़ी का दर्शन करें: हनुमान गढ़ी एक मंदिर है जो हनुमान को समर्पित है, जंगली वानर देवता। यह शहर को देखने के लिए एक पहाड़ी पर स्थित है, और अयोध्या के शानदार दृश्यों को प्रदान करता है।

सरयू नदी का दर्शन करें: सरयू नदी हिन्दुओं के लिए एक पवित्र नदी है। मान्यता है कि इस नदी में स्नान करने से पाप धुल जाता है।

लक्ष्मण का किला देखें: लक्ष्मण का किला अयोध्या में स्थित एक 16वीं सदी का किला है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, और शहर के शानदार नजारों को प्रदान करता है।

भरत मंदिर का दर्शन करें: भरत मंदिर राम के भाई भरत को समर्पित एक मंदिर है। यह अयोध्या के हृदय में स्थित है, और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

सीता रसोई का दर्शन करें: सीता रसोई एक मंदिर है जो अयोध्या में स्थित है और कहा जाता है कि यह सीता के रसोई के स्थान पर बना है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

धार्मिक त्योहार में भाग लें: अयोध्या में साल भर में कई धार्मिक त्योहार होते हैं। सबसे प्रसिद्ध त्योहार राम नवमी है,

जो राम के जन्म की प्रतिष्ठा करता है, और दीपावली का त्योहार है, जो अच्छा को बुरे के विजय की प्रतीकवादी है।

अयोध्या एक सुंदर और ऐतिहासिक शहर है जो आगंतुकों को कई चीजें प्रदान करता है। यह एक आस्था, संस्कृति और इतिहास का शहर है और भारत के किसी भी यात्री के लिए एक अनिवार्य दर्शनीय स्थल है।

Next Story