दिल्ली

अमित शाह ने मेइतेई और कुकी राहत शिविरों का किया दौरा,जल्द घर लौटने का दिया आश्वासन

Smriti Nigam
1 Jun 2023 10:22 AM GMT
अमित शाह ने मेइतेई और कुकी राहत शिविरों का किया दौरा,जल्द घर लौटने का दिया आश्वासन
x
मणिपुर की अपनी यात्रा के तीसरे दिन कुकी और मेइती दोनों तक पहुंचने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों समूहों के राहत शिविरों का दौरा किया

मणिपुर की अपनी यात्रा के तीसरे दिन कुकी और मेइती दोनों तक पहुंचने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों समूहों के राहत शिविरों का दौरा किया और उनकी जल्दी और सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित करने में हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।

उन्होंने कांगपोकपी और मोरेह में कुकी समुदाय के नेताओं और सदस्यों से भी मुलाकात की और उन्हें आपातकालीन स्थितियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाओं सहित आवश्यक वस्तुओं की सुरक्षा और आपूर्ति का आश्वासन दिया।

राहत शिविरों में, कई लोगों ने राज्य प्रशासन पर मूक दर्शक बने रहने का आरोप लगाया है, जबकि उन पर दूसरे समुदाय के सदस्यों द्वारा हमला किया जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि शाह ने आश्वासन दिया कि न्याय किया जाएगा और उन्हें हर संभव मदद मुहैया कराई जाएगी।

कुछ ने अपने निवास स्थान पर बसने के लिए कहा, जिसे हिंसा के कारण उन्हें भागना पड़ा। सूत्रों के मुताबिक, शाह ने उन्हें आश्वासन दिया कि यह भी हो जाएगा, लेकिन इसमें समय लग सकता है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि सरकार उन घरों के पुनर्निर्माण में मदद करेगी,जिन्हें हिंसा के दौरान आग लगा दी गई थी।

गृह मंत्री ने कांगपोकपी में एक राहत शिविर का भी दौरा किया और कुकी समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि हम जल्द से जल्द मणिपुर में शांति बहाल करने और उनके घरों में उनकी वापसी सुनिश्चित करने के लिए कोशिश करे।

मेइती समुदाय के एक शरणार्थी शिविर के अपने दौरे के दौरान उन्होंने कहा, "हमारा संकल्प मणिपुर को एक बार फिर से शांति और सद्भाव के मार्ग पर वापस लाने और उनकी जल्द से जल्द अपने घरों में वापसी पर केंद्रित है।"

शाह मणिपुर के चार दिवसीय दौरे पर हैं, जो प्रभावशाली मेइतेई समुदाय और आदिवासी कुकी समुदाय के बीच संघर्ष के बाद 3 मई से उथल-पुथल की स्थिति में है। जबकि हिंसा में कम से कम 80 लोगों के मारे जाने की सूचना है, दोनों समुदाय एक दूसरे के घरों को जलाने में लगे हुए हैं।

शाह ने मोरेह और कांगपोकपी का दौरा किया और नागरिक समाज संगठनों के साथ चर्चा की। उन्होंने मोरेह में हिल ट्राइबल काउंसिल, कुकी स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन, कुकी चीफ्स एसोसिएशन, तमिल संगम, गोरखा समाज और मणिपुरी मुस्लिम काउंसिल के प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात की।

प्रतिनिधियों ने राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सरकार की पहल के लिए मजबूत समर्थन व्यक्त किया।

वरिष्ठ अधिकारियों ने शाह को सुरक्षा स्थिति की भी जानकारी दी। केंद्रीय गृह मंत्री ने इंफाल में शीर्ष अधिकारियों के साथ सुरक्षा समीक्षा बैठक भी की।

Next Story