दिल्ली

PF Account: EPFO बढ़ा रहा है अपना ब्याज दर, कल होगा फैसला, सीधे खाते में आएंगे पैसे, लोगों के चेहरे पर आई मुस्कान

Anshika
27 March 2023 3:16 PM GMT
PF Account: EPFO बढ़ा रहा है अपना ब्याज दर, कल होगा फैसला, सीधे खाते में आएंगे पैसे, लोगों के चेहरे पर आई मुस्कान
x
सरकारी नौकरी करने वालों के लिए अब एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। अगर आप भी नौकरी करते हैं और पीएफ के ब्याज का इंतजार कर रहे हैं

PF Accout Update: सरकारी नौकरी करने वालों के लिए अब एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। अगर आप भी नौकरी करते हैं और पीएफ के ब्याज का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपके खाते में जल्द ही एक बड़ी राशि आने वाली है क्योंकि अब ईपीएफओ में आने वाले पेंशन की ब्याज दर बढ़ जाएगी, जिससे सभी को काफी फायदा भी होगा। इस ब्याज का फायदा सभी सरकारी कर्मचारी ले पाएंगे।

EPFO Interest Rates: नौकरी पेशा लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि पीएफ के ब्याज का इंतजार कर रहे लोगों के खाते में अब जल्द ही बड़ी राशि आने वाली है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की मीटिंग सोमवार को हुई थी। यह मीटिंग 2 दिन तक चलेगी। इस मीटिंग में ब्याज दरों पर फैसला लिया जाएगा. आपको बता दें EPFO अपनी दो दिन की बैठक में 2022-23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर के बारे में घोषणा कर सकता है. EPFO मार्च 2022 में 2021-22 के लिए अपने करीब पांच करोड़ अंशधारकों के ईपीएफ पर ब्याज दर को घटाकर चार दशक से भी अधिक समय के निचले स्तर 8.1 फीसदी पर ले आया था. यह दर 1977-78 के बाद से सबसे कम थी, तब ईपीएफ (EPF) पर ब्याज दर आठ फीसदी हुआ करती थी. 2020-21 में यह दर 8.5 फीसदी थी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) द्वारा 2022-23 के लिए ईपीएफ पर ब्याज दर के बारे में निर्णय दो दिन की बैठक में लिया जा सकता है.


अधिक पेंशन के लिए आवेदन देने वाले लोगों के लिए उच्चतम न्यायालय ने 4 महीने का वक्त मांगा था जिससे संबंधित आदेश जारी कर दिया गया है। इस बारे में भी बैठक होगी। ईपीएफओ ने अपने अंशधारकों को तीन मई, 2023 तक का वक्त दिया है.आपको बता दें मार्च 2020 में ईपीएफओ ने भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर को कम करके सात महीने के निचले स्तर 8.5 फीसदी पर ला दिया था. 2018-19 के लिए यह 8.65 फीसदी थी। लेकिन अब भविष्य निधि संगठन की मीटिंग में यह ब्याज दर बढ़ाने को कहा गया है जिसके बाद अब सभी सरकारी कर्मचारी काफी खुश नजर आ रहे हैं। यह उनके लिए काफी खुशी की भी बात है। इसका फैसला होने के बाद सभी के खाते में ईपीएफओ की तरफ से मोटी रकम भी आएगी। आपको बता दें कि इसका फैसला 2 दिन की मीटिंग के बाद ही आएगा.

Next Story