Archived

दिल्ली और नोएडा के बीच जल्द शुरू होगा मेट्रो

Ekta singh
13 Oct 2017 8:57 AM GMT
दिल्ली और नोएडा के बीच जल्द शुरू होगा मेट्रो
x
मजेंटा लाइन पर कालकाजी मंदिर और बॉटनिकल गार्डन के बीच मेट्रो होने से नोएडा और दक्षिण दिल्ली के बीच यात्रा में समय कम लगेगा
अक्टूबर के अंत महीना तक मजेंटा लाइन पर मेट्रो शुरू हो सकती है. दिल्ली मजेंटा लाइन के कालीकाजी मंदिर-बोटैनिकल गार्डन कॉरिडोर की जल्द शुरूआत होने वाली है.
मजेंटा लाइन पर कालकाजी मंदिर और बॉटनिकल गार्डन के बीच पहला ट्रायल रन पूरा हो गया है. मेट्रो शुरू होने से नोएडा और दक्षिण दिल्ली के बीच यात्रा में समय को कम करेगा. इसका 12.64 किलोमीटर लंबी लाइन पर ट्रायल और जाँच को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है.
डीएमआरसी ने ट्रायल रन पूरा होने के बाद कमिश्नर फॉर मेट्रो रेल सेफ्टी (CMRS) को चिट्ठी लिख दी है। सीएमआरएस से सुरक्षा के मद्देनजर एनओसी मिलने पर ही परिचालन शुरू हो सकेगा।
पिछले साल अगस्त में जनकुपरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन के रूट में ट्रायल रन शुरू हुआ था. सूत्रों के मुताबिक ,एयरपोर्ट लाइन की तर्ज पर पहली बार शुरू से ही प्लैटफॉर्म स्क्रीन डोर्स लगाया गया है इसलिए ऐसी उम्मीद है कि सीएमआरएस एयरपोर्ट लाइन की तर्ज पर पहली बार शुरू से ही प्लैटफॉर्म स्क्रीन डोर्स लगाया गया है नये स्टीम होने के वजह से ज्यादा समय लगा . सीएमआरएस के जाँच पूरी होने के बाद अक्टूबर के अंत तक मेट्रो शुरू हो सकती है.
मेट्रो ने बताया कि पहली बार नए सिग्नल सिस्टम के आने से इस ट्रैक पर 90 से 100 सेकेंड के अंतर पर मेट्रो चलाई जा सकेगी . ड्राइवर के ट्रेन चलाने की बात पर मेट्रो का कहना है कि शुरू में ड्राइवर होगा लेकिन धीरे धीरे ड्राइवर हटाया जायेगे. मेट्रो ने कहा कि हम पहले जनता को इसके लिए तैयार करना होगा मेट्रो में बिना ड्राइवर के ट्रेन चलने पर आत्मविश्वास बढ़ाना होगा. पब्लिक का रिऐक्शन के बाद ही मेट्रो से ड्राइवर को हटाया जायेगा.
किसी भी रूट पर एनसीआर में कोई इंटरचेंज स्टेशन नहीं था. फेज तीन के मजेंटा लाइन शुरू होते ही एनसीआर का पहला इंटरचेंज स्टेशन भी शुरू हो जाएगा. इंटरचेंज स्टेशन बनने के बाद नोएडा और दक्षिण दिल्लीके रूट जाने वाले के पास विकल्प हो जायेगा .
नोएडा जाने वाले लोगो को अभी पहले वॉइलट लाइन से मंडी हाउस जाते है और वहा से नोएडा के लिए ट्रेन लेते है. मजेंटा लाइन पर कालकाजी मंदिर से बॉटनिकल गार्डन पहुचेगे और वहा से लाइन मेट्रो पकड़ कर नोएडा जा सकेंगे.

Next Story