दिल्ली

प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई सख्ती, कहा- पराली जलाने वालों की खैर नहीं

Sonali kesarwani
10 Nov 2023 5:11 AM GMT
प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई सख्ती, कहा- पराली जलाने वालों की खैर नहीं
x
राजधानी दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर दाखिल की गई याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।

सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दाखिल की गई याचिका पर सुनवाई होनी है। आज दोपहर साढ़े 12 बजे मामले की सुनवाई न्यायाधीश संजय किशन कौल और न्यायाधीश सुधांशु धूलिया की पीठ करेगी। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे राज्यों में पराली जलाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी।

पराली जलाने की घटनाओं पर नाराज हुआ सुप्रीम कोर्ट

इस मामले में 7 नवंबर को न्यायाधीश संजय कौल ने कहा था कि दिल्ली के पड़ोसी राज्यों को सरकार ने कड़ा रुख अपनाते हुए पराली जलाने की मनाही की थी। उन्होंने आगे कहा कि हमारा सब्र समाप्त हो रहा है, अगर हमने कार्रवाई की तो हमारा बुलडोजर रुकेगा नहीं।

पराली जलाने की घटना पर जिम्मेदार होगा थानेदार

शीर्ष अदालत पराली जलाने की घटनाओं पर कड़ा रुख अपनाते हुए कहा है कि जिन इलाकों से पराली जलाने की घटना सामने आएगी, उस इलाके के थाना प्रभारी पर कार्रवाई की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को भी चेतावनी देते हुए कहा कि खुली जगहों पर ठोस कचरा जलाना बंद करिए।

बारिश के बाद दिल्ली वालों को मिली राहत

बता दें कि गुरुवार - शुक्रवार की रात दिल्ली समेत देश के कई शहरों में बारिश हुई है। जिसके बाद ठंड का प्रभाव बढ़ गया है। इसके साथ खतरनाक स्तर से जूझ रही दिल्ली को बड़ी राहत मिली है। बारिश के बाद दिल्ली के कई इलाकों में AQI का स्तर 400 से कम होकर 100 पर आ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, कई राज्यों में ऐसा ही मौसम रहने वाला है। आज भी दिल्ली,राजस्थान,तमिलनाडु, केरल समेत देश के कई राज्यों में बारिश के आसार है। विभाग ने बीते दिनों बारिश को लेकर चेतावनी भी जारी की थी।

Also Read: PM मोदी के डिग्री मामले में केजरीवाल को झटका, कोर्ट ने खारिज की याचिका

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story