दिल्ली

Quiz: आइए जानते हैं कुछ ट्रेंडिंग जीके क्विज क्वेश्चन जिनको सुनकर आपका भी दिमाग हो जाएगा सोचने पर मजबूर !!

Anshika
23 April 2023 11:09 AM GMT
Quiz: आइए जानते हैं कुछ ट्रेंडिंग जीके क्विज क्वेश्चन जिनको सुनकर आपका भी दिमाग हो जाएगा सोचने पर मजबूर !!
x
Trending GK Quiz: क्या आप जानते हैं कि ऐसा कौन सा फल है जिसको खाने से हमारे दांत साफ हो जाते हैं?? शायद ही कोई इस बारे में जानता होगा लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे

Trending GK Quiz: क्या आप जानते हैं कि ऐसा कौन सा फल है जिसको खाने से हमारे दांत साफ हो जाते हैं?? शायद ही कोई इस बारे में जानता होगा लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिससे को खाने के बाद आपके दांत साफ हो जाते हैं और यह आपको दांत को मजबूत बनाने में भी सहायक होते हैं।

General Knowledge Quiz: कुछ फल ऐसे होते हैं जो आपके दांतों को साफ और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. आज हम आपको यहां कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके दांतों को साफ करने में मदद कर सकते हैं.

सेब: जैसा कि सभी जानते हैं कि सेब हमेशा से ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है। वहीं यू हमारे दांतो के लिए भी काफी लाभदाई होता है ।सेब खाने से दांतों पर मौजूद दांतो को साफ करने वाले खनिजों की मात्रा बढ़ती है और इससे दांतों का पीलापन और प्लैक हट जाते हैं.

केला: अकेला भी कई समस्याओं के लिए लाभ कारी माना गया है। वहीं केले में विटामिन सी भी होता है ज्यादा तो की मजबूती को बढ़ाता है। इससे दांतों के ऊपर कच्चे तत्वों को साफ करने में मदद मिलती है।

अंगूर: अंगूर में मलिक एसिड मौजूद होता है जो दातों के एसिड के साथ जमी प्लैक को हटाता है. इससे दांतों पर मौजूद तली हुई खाद्य पदार्थों को भी साफ करने में मदद मिलती है.

नारियल: नारियल के तेल में मौजूद लॉरिक एसिड दांतों पर जमे बैक्टीरिया को मारता है. इससे दांतों के साथ जमी प्लैक और तली हुई खाद्य पदार्थों को साफ करने में मदद मिलती है.

तो आइए जानते हैं कुछ और जीके क्वेश्चन

सवाल: ब्रह्मपुत्र नदी का उद्गम कहां से हुआ है ?

जवाब: उत्तर तिब्बत में कैलाश पर्वत पूर्वी ढाल से.सवाल:भारतीय संविधान में उपराष्ट्रपति का पद भारत ने किस देश के संविधान से लिया है?

जवाब: अमेरिका.

सवाल: हार्ड करेंसी का क्या मतलब होता है?

जवाब: ऐसी मुद्रा जिसकी आपूर्ति मांग की अपेक्षा कम हो.

सवाल: किस ग्रह के पास सबसे ज्यादा चंद्रमा हैं?

जवाब: शनि के पास सबसे ज्यादा 82 चंद्रमा हैं.

सवाल: भारत का 'ग्रैण्ड ओल्ड मैन' किसे कहा जाता है?

जवाब: दादाभाई नौरोजी को.

सवाल: नोबेल पुरस्कार की शुरुआत कब हुई?

जवाब: 1901 में नोबेल पुरस्कार की शुरूआत हुई.

सवाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस सशस्त्र बल के लिए नए ध्वज (निशान) का अनावरण किया है?

जवाब: भारतीय नौसेना.

Next Story