दिल्ली

UPPCS 2022 Result: जानिए यूपीपीएससी की दूसरी टॉपर प्रतीक्षा पांडे के बारे में, कैसे मिली पिता से प्रेरणा, बन गई प्रशासनिक अधिकारी

Anshika
8 April 2023 7:20 AM GMT
UPPCS 2022 Result: जानिए यूपीपीएससी की दूसरी टॉपर प्रतीक्षा पांडे के बारे में, कैसे मिली पिता से प्रेरणा, बन गई प्रशासनिक अधिकारी
x
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के 2022 के परीक्षा परिणाम में इस बार लखनऊ की प्रतीक्षा पांडे ने दूसरा स्थान हासिल किया है. प्रतीक्षा का बैकग्राउंड इंजीनियरिंग का है और उन्होंने दूसरे प्रयास में यह सफलता प्राप्त की है.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के 2022 के परीक्षा परिणाम में इस बार लखनऊ की प्रतीक्षा पांडे ने दूसरा स्थान हासिल किया है. प्रतीक्षा का बैकग्राउंड इंजीनियरिंग का है और उन्होंने दूसरे प्रयास में यह सफलता प्राप्त की है. Pratiksha Pandey Topper UPPCS 2022:

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (UPPCS) ने PCS 2022 का परिणाम घोषित कर दिया है। यूपी के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि आयोग ने 7 महीने के भीतर ही परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है. इस परीक्षा में भी ऐसा पहली बार हुआ है कि यूपी के 67 जिलों के प्रत्याशी सफल हुए हैं. इसी कड़ी में लखनऊ की प्रतीक्षा पांडे ने यूपीपीसीएस के एग्जाम में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. प्रतीक्षा ने बताया कि उन्हें अधिकारी बनने की प्रेरणा अपने पिता से मिली है और वह दूसरे प्रयास में सफल हो पाई हैं.

UPPCS 2022 का परिणाम घोषित हो गया है। इस परीक्षा में प्रतीक्षा को दूसरा स्थान मिली है। यूं तो प्रतीक्षा का बैकग्राउंड इंजीनियरिंग बैकग्राउंड का है लेकिन उन्हें अपने पिता से हमेशा ही मोटिवेशन मिलता रहा है, जिसकी वजह से आज व प्रशासनिक अधिकारी बनी. प्रतीक्षा बताती है कि उनके पिता ने उनको इस बात की प्रेरणा दी तब उन्होंने अपना रुख प्रशासनिक परीक्षाओं की तरफ किया.

लखनऊ के गोमती नगर में रहने वाली प्रतीक्षा के परिवार में भाई ,भाभी और पिता सभी इंजीनियर हैं. परिवार के इस माहौल से बाहर निकल कर प्रतीक्षा ने अपने सपने को पूरा किया और परिवार का नाम रोशन किया. प्रतीक्षा कहती हैं कि जब उन्होंने इस चैलेंज को स्वीकार किया तो वह थोड़ा सा नर्वस थी लेकिन जब उन्होंने पहली बार परीक्षा दी तो उनके अंदर आत्मविश्वास आ गया फिर उन्हें लगा कि मैं इस परीक्षा को पास कर सकती हूं, हालांकि प्रतीक्षा पहले अटेम्प्ट में प्री परीक्षा क्वालीफाई करने में कामयाब रही थी। दूसरी बार उन्होंने मेन्स के साथ ही इंटरव्यू भी पास कर लिया और दूसरी रैंक पर सफल होने वाली कैंडिडेट बन गई। प्रतीक्षा इस सफलता का श्रेय अपने पिता और परिवार को देती हैं।

प्रतीक्षा हालांकि UPPCS की परीक्षा करने वाले लाखों अभ्यर्थियों को भी मैसेज देना नहीं भूलती हैं। प्रतीक्षा ने कहा कि कोई भी टारगेट पूरा किया जा सकता है बशर्ते उसे हासिल करने में पूरी लगन के साथ मेहनत की जाए। इसलिए यदि इस दौरान एक दो बार निराशा हाथ लगे तो घबराना नहीं चाहिए। बस अपनी मेहनत पर विश्वास कर इसमें तब तक लगा रहना चाहिए जब तक यह हासिल नहीं हो जाता है। प्रतीक्षा पांडे के एकेडमिक बैकग्राउंड को देखें तो उन्होंने 2016 में बीटेक में एडमिशन लिया था लेकिन इस परीक्षा में वैकल्पिक विषय में समाजशास्त्र का भी चयन किया और इसी में उनको सफलता भी मिल गई इस सफलता में उनके पिता पियन पांडे का भी काफी योगदान रहा है.

Next Story