Home > राज्य > गोवा > सरदार पटेल ने पहले ही कहा था कि डोकलाम में होगी लड़ाई, पर्रिकर ने किया दावा

सरदार पटेल ने पहले ही कहा था कि डोकलाम में होगी लड़ाई, पर्रिकर ने किया दावा

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि देश के पूर्व गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 1950 में ही पाकिस्तान और चीन से युद्ध के अलावा डोकलाम विवाद की चेतावनी दे दी थी।

 SCN Team |  2017-11-01 12:05:11.0  |  नई दिल्ली

सरदार पटेल ने पहले ही कहा था कि डोकलाम में होगी लड़ाई, पर्रिकर ने किया दावा

पणजी: गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि देश के पूर्व गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 1950 में ही पाकिस्तान और चीन से युद्ध के अलावा डोकलाम विवाद की चेतावनी दे दी थी। पर्रिकर ने कहा कि पटेल ने तात्कालीन पीएम पंडित नेहरू को लिखे अपने 4 पन्नों के खत में इन सब चीजों को लेकर चिंता जता दी थी।

पर्रिकर मंगलवार को सरदार पटेल की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री रहते उन्हें सरदार पटेल के बारे में पढ़ने का मौका मिला।
पर्रिकर ने बताया कि रक्षा मंत्री के पद पर रहते हुए उन्हें सरदार पटेल के बारे में पढ़ने का मौका मिला। उन्होंने कहा, 'मैंने जवाहरलाल नेहरू को सरदार का एक पत्र पढ़ा, जिसमें उन्होंने भारत की उत्तरी सीमा पर दुश्मन के इरादों से जुड़ी आशंकाएं जाहिर की थीं और सुझाव दिए थे।'
पर्रिकर ने बताया, 'सरदार पटेल ने 1950 में ही बताया था कि 1965 में (भारत-पाकिस्तान युद्ध) क्या होना है। उन्होंने चीन से युद्ध और डोकलाम के मुद्दे का जिक्र भी तभी कर दिया था, जो हाल के दिनों में सामने आया।'
गोवा के मुख्यमंत्री ने कहा, 'पटेल की दूरदृष्टि बिल्कुल सटीक थी।' पर्रिकर ने यह भी कहा कि अगर पटेल के सुझावों पर उस समय विचार किया गया होता, तो कश्मीर में हालात बेहतर हो सकते थे। पर्रिकर ने कश्मीर का भी उदाहरण दिया और कहा कि आज ऐसे हालात हैं क्योंकि पटेल के विचारों पर ध्यान नहीं दिया गया।

Tags:    
SCN Team

SCN Team

Never Give Up..


Share it
Top