Archived

अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू

अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू
x

आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है. आज ओडिशा के पुरी और गुजरात के अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा निकाली जा रही है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह रथयात्रा से पहले अहमदाबाद में मंगला आरती में पहुंचे. अहमदाबाद में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सोने की झाड़ू लगाकर सुबह सात बजे रथयात्रा को रवाना कर दिया है. ओडिशा के पुरी में भी रथयात्रा शुरू होने का इंतजार है.


मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने झाड़ू लगाकर सुबह सात बजे रथयात्रा को रवाना कर दिया है. सीएम रूपाणी अपने पूरे परिवार के साथ रथयात्रा में दर्शन के लिए पहुंचे हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देश को जगन्नाथ रथयात्रा की शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने कहा है कि भगवान जगन्नाथ के आशिर्वाद से देश नई ऊंचाइयों पर पहुंचे.

पुरी में सुबह 8 बजे मंदिर के कपाट खुलेंगे. पुरी की रथयात्रा सुबह से लेकर रात तक चलेगी. यहां करीब 15 लाख श्रृद्धालु दर्शन करने के लिए आए हैं.
अहमदाबाद की रथयात्रा में शामिल होने के लिए उमड़ी भारी भीड़. भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र औऱ बहन सुभद्रा की एक झलक पाने के लिए बेताब दिखे लोग.
अहमदाबाद में रथयात्रा के 15 किमी लम्बे रूट पर पहली बार इजराइली हीलियम बैलून लगाए गए हैं. हाईडेफिनेशन कैमेरों की मदद से यात्रा पर नजर रखी जा रही है.
अहमदाबाद की रथयात्रा में सुरक्षा के बेहद सख्त इंतजाम हैं. गुजरात पुलिस के 14 हजार से ज्यादा जवान, स्टेट रिजर्व पुलिस की 22 कंपनियां और अर्धसैनिक बलों की 25 कंपनियां तैनात हैं.
गुजरात के अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की ये 141वीं रथयात्रा है. अहमदाबाद में अलग-अलग तीन रथों पर भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र औऱ सुभद्रा की मुर्ति सजाई गई हैं. तीनों की चल प्रतिमाओं को भव्य तरीके से सजाया गया है. भगवान को पगड़ी भी पहनाई गई है.

इस रथयात्रा में शामिल होने के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी पहुंच चुके है. पीएम ने भी अपना प्रसाद भिजवाया है. बड़े ही हर्षोउल्लास के वातवरण में रथ यात्रा का शुभारम्भ हुआ है.

शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story