चंडीगढ़

बाप और बेटे को मरने के बाद 39 साल बाद मिला अपने मकान पर कब्जा

Smriti Nigam
8 July 2023 8:03 AM GMT
बाप और बेटे को मरने के बाद 39 साल बाद मिला अपने मकान पर कब्जा
x
वित्तीय आयुक्त डॉ. विजय नामदेवराव ज़ादे ने गुरुवार को अनिल गर्ग द्वारा दायर अपील पर सुनवाई करते हुए संपत्ति कार्यालय के आदेशों को बहाल कर दिया,

वित्तीय आयुक्त डॉ. विजय नामदेवराव ज़ादे ने गुरुवार को अनिल गर्ग द्वारा दायर अपील पर सुनवाई करते हुए संपत्ति कार्यालय के आदेशों को बहाल कर दिया, जिसमें कहा गया था कि भूखंड फिर से शुरू हो रहा है। उन्होंने दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का भी आदेश दिया और संपत्ति अधिकारी को जिम्मेदारी तय करने और उचित कार्रवाई करने को कहा।

चंडीगढ़ प्रशासन के एस्टेट ऑफिस के साथ 39 साल की लंबी लड़ाई में, जिसमें पिता और पुत्र दोनों की जान चली गई, रामेश्वर दास गर्ग को आखिरकार सेक्टर 37 में अपने घर का कब्ज़ा मिल गया है। हालांकि, रामेश्वर की जीत उनकी मृत्यु के छह साल बाद हुई है और कई कुछ महीने बाद उनके बेटे अनिल का निधन हो गया। गीता गर्ग अपने पति और ससुर की मौत के बाद केस की पैरवी कर रही थीं।

वित्तीय आयुक्त ने यहां घोषित अपने फैसले में कहा कि आवंटी ने समय-समय पर संपदा कार्यालय से बकाया राशि की जानकारी देने का अनुरोध किया था और उसे जमा भी कराया था।

वित्त सचिव ने कहा कि एस्टेट ऑफिस के पास कहने को कुछ नहीं है, सिवाय इसके कि आवंटी ने हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक जब्ती राशि पर 12 फीसदी ब्याज तय समय में जमा नहीं कराया, लेकिन एक भी दस्तावेज नहीं दिखाया, जिससे उसे सूचित किया गया हो। आवंटी के कहने पर भी उसने ब्याज जमा नहीं किया है।

आयुक्त ने यह भी कहा कि अपीलकर्ता विवाद को सुलझाने के लिए दोषी नहीं होने के बावजूद ब्याज सहित बकाया जमा करने को तैयार था।

आयुक्त ने संपदा अधिकारी को दोषी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने और आदेश प्राप्त होने के तीन महीने के भीतर उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।

मामले की व्याख्या करते हुए, अपीलकर्ता के वकील विकास जैन ने कहा कि विचाराधीन जगह रामेश्वर दास गर्ग को लीजहोल्ड के आधार पर आवंटित की गई थी।1982 के एक आदेश में किरायेदार द्वारा किए गए दुरुपयोग के आधार पर विचाराधीन घर को 1982 में फिर से शुरू कर दिया गया था।

इसके बाद पीड़ित ने ज़ब्ती राशि जमा कर दी और उसे 1984 में एस्टेट ऑफिस द्वारा स्वीकार कर लिया गया।

इसके बाद एस्टेट ऑफिस ने मालिक को जमीन का किराया जमा करने के लिए सूचित किया, जिसके बाद रामेश्वर ने 23 मार्च 1999 को इसे जमा कर दिया। इसके अलावा, उन्होंने एस्टेट ऑफिस से एनडीसी के लिए भी आवेदन किया, जो 27 जनवरी 1999 को जारी किया गया था।

इसके बाद रामेश्वर समय-समय पर जमीन का किराया जमा करता रहा और वर्ष 1999 से 2003 तक की उसकी रसीदें भी अदालत में पेश की गईं।

संपत्ति कार्यालय ने 28 जुलाई 2003 को संबंधित घर के संबंध में फिर से एनडीसी जारी किया।

पूरी प्रक्रिया में, 14 जनवरी 2017 को 70 वर्ष की आयु में रामेश्वर का निधन हो गया।

अनिल ने तर्क दिया कि उनके पिता ने पहले ही 1984 में ज़ब्ती राशि का भुगतान कर दिया था और उसे एस्टेट कार्यालय ने स्वीकार कर लिया था। उन्होंने यह भी कहा कि उनके पिता ने समय-समय पर सभी बकाया राशि का भुगतान किया, लेकिन फिर भी उक्त साइट फिर से शुरू नहीं हुई। आख़िरकार अनिल की भी पिछले साल नवंबर 2022 में 50 साल की उम्र में मौत हो गई.

Next Story