गुरुग्राम

नोएडा के शख्स से 3.9 करोड़ रुपये ठगने के आरोप में गुरुग्राम के बिल्डर पर मामला दर्ज

Smriti Nigam
10 May 2023 11:16 AM GMT
नोएडा के शख्स से 3.9 करोड़ रुपये ठगने के आरोप में गुरुग्राम के बिल्डर पर मामला दर्ज
x
जांचकर्ताओं ने कहा कि फरार चल रहे डेवलपर ने पीड़ित से भुगतान लिया और फिर उसी संपत्ति को बेचने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के साथ समझौता किया

जांचकर्ताओं ने कहा कि फरार चल रहे डेवलपर ने पीड़ित से भुगतान लिया और फिर उसी संपत्ति को बेचने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के साथ समझौता किया।गुरुग्राम के साउथ सिटी-1 के ब्लॉक-के में एक अपार्टमेंट बेचने के नाम पर नोएडा के एक व्यक्ति से कथित तौर पर 3.9 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में एक डेवलपर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि पीड़ित ललित व्यास (62) नोएडा के सेक्टर-50 का रहने वाला है। जांचकर्ताओं ने कहा कि डेवलपर ने कथित तौर पर उसी तरीके का उपयोग करके कई अन्य होमबॉयर्स को धोखा दिया है जिनसे वे संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं।जांचकर्ताओं ने कहा कि फरार चल रहे डेवलपर ने पीड़ित से भुगतान लिया और फिर उसी संपत्ति को बेचने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के साथ समझौता किया। पुलिस ने बताया कि पीड़ित ललित व्यास (62) नोएडा के सेक्टर-50 का रहने वाला है।

पुलिस ने कहा कि व्यास ने साउथ सिटी-1 में एक इमारत की पहली मंजिल पर 3,200 वर्ग फुट के अपार्टमेंट के संबंध में एक रियल्टी फर्म के साथ बातचीत शुरू की। जांचकर्ताओं ने कहा कि एक एजेंट के रूप में काम करने वाली फर्म ने व्यास को एक डेवलपर के संपर्क में रखा, जिसकी पहचान नवीन गर्ग के रूप में हुई, जिसके पास प्लॉट को बेचने और विकसित करने के लिए कथित तौर पर जनरल पावर ऑफ अटॉर्नी (जीपीए) थी.एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि भूखंड के मूल मालिक क्रमशः डीएलएफ फेज-1 और फेज-2 में रहने वाली दो महिलाएं थीं। "व्यास ने महिलाओं के संपर्क में आने के बाद संपत्ति के मूल कागजात भी चेक किए थे," ।अधिकारी ने कहा कि व्यास ने बिक्री के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर 1 जुलाई, 2022 को किया था। दर को 4.2 करोड़ रुपये के लिए अंतिम रूप दिया गया था, जिसमें से 3.9 करोड़ रुपये नकद और चेक में कई किश्तों में भुगतान किए गए थे। जांचकर्ताओं ने कहा कि इन किस्तों के जरिए व्यास ने निर्माण कार्यों के लिए डेवलपर को भुगतान करना शुरू कर दिया।

हालांकि, डिवेलपर कथित तौर पर व्यास पर तेजी से काम कराने के एवज में अधिक भुगतान करने का दबाव बनाता रहा।जांचकर्ताओं ने कहा कि डेवलपर ने व्यास से वादा किया था कि वह 31 जनवरी तक संपत्ति को अपने नाम पर पंजीकृत करवा लेगा और उसे सौंप देगा, लेकिन मामले में देरी होती रही जिसके बाद खरीदार को शक हुआ। जब डेवलपर ने तारीख को आगे बढ़ाकर मार्च कर दिया, तो व्यास संपत्ति का दौरा करने गए और पाया कि 20 मार्च को इसे बंद कर दिया गया था पुलिस ने कहा कि जब व्यास ने डेवलपर से संपर्क किया तो उसका फोन स्विच ऑफ आया पीड़िता सेक्टर-39 स्थित डेवलपर के कार्यालय और गोल्फ कोर्स रोड स्थित आवास पर पहुंची, लेकिन दोनों पर ताला लगा मिला.

पड़ोसियों ने उसे बताया कि संदिग्ध और उसका परिवार वहां से चला गया।व्यास की शिकायत पर सोमवार रात सेक्टर-40 थाने में डेवलपर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 406 (आपराधिक विश्वासघात) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई। सेक्टर-40 थाने के एसएचओ इंस्पेक्टर सतीश कुमार ने कहा कि व्यास डेवलपर के कई पीड़ितों में से एक है।

Next Story