हरियाणा

हरियाणा से गाजियाबाद तक जल्द चलेगी मेट्रो; जानें विवरण

Smriti Nigam
26 Aug 2023 10:53 AM GMT
हरियाणा से गाजियाबाद तक जल्द चलेगी मेट्रो; जानें विवरण
x
नई मेट्रो लाइन:इससे हरियाणा, दिल्ली और यूपी में बेहतर मेट्रो कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी।

DMRC नई मेट्रो लाइन: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के प्रयास में, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने गाजियाबाद के साथ हरियाणा तक मेट्रो कनेक्टिविटी का विस्तार करने की योजना बनाई है।

DMRC नई मेट्रो लाइन:इससे हरियाणा, दिल्ली और यूपी में बेहतर मेट्रो कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी।

एक महत्वपूर्ण विस्तार में, प्रस्तावित रिठाला-नरेला गलियारा हरियाणा में कुंडली तक फैलने के लिए तैयार है। गौरतलब है कि यह दिल्ली मेट्रो का पहला रूट होगा जो दिल्ली के जरिए हरियाणा और गाजियाबाद को जोड़ेगा।

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के प्रयास में, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने गाजियाबाद के साथ हरियाणा तक मेट्रो कनेक्टिविटी का विस्तार करने की योजना बनाई है

शहीद स्थल-रिठाला कॉरिडोर विस्तार

शहीद स्थल-रिठाला कॉरिडोर विस्तार भी कतार में है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने घोषणा की है कि येलो लाइन (गुरुग्राम) विस्तार योजना वायलेट लाइन (फरीदाबाद) और ग्रीन लाइन (बहादुरगढ़) एक्सटेंशन के बाद हरियाणा में दिल्ली मेट्रो के चौथे विस्तार को चिह्नित करेगी।

पिंक लाइन

इस परियोजना का उद्देश्य वर्तमान शहीद स्थल-रिठाला रेड लाइन कॉरिडोर का विस्तार करना है, जो दिल्ली के माध्यम से हरियाणा और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद को जोड़ता है, पिंक लाइन पहले से ही नोएडा के बॉटनिकल गार्डन को हरियाणा से जोड़ती है।

शुरुआती चरण में चार कोच वाली ट्रेनों के लिए डिज़ाइन किए गए स्टेशनों का निर्माण शामिल होगा, जो आठ कोच वाली ट्रेनों को समायोजित करने के लिए अपग्रेड करने से पहले तत्काल यातायात आवश्यकताओं को पूरा करेंगे। कुल 27.319 किमी तक फैले और 22 स्टेशनों की विशेषता वाले इस गलियारे में 26.339 किमी का एलिवेटेड ट्रैक और लगभग 0.89 किमी ग्रेड स्तर पर, 21 एलिवेटेड स्टेशन और एक ग्रेड स्तर पर होगा।


प्रस्तावित स्टेशन

इस मार्ग पर प्रस्तावित स्टेशनों में रिठाला, रोहिणी सेक्टर 25, 26, 31, 32, 36, बरवाला, रोहिणी सेक्टर 35, 34, बवाना औद्योगिक क्षेत्र 1 सेक्टर 3, 4, बवाना औद्योगिक क्षेत्र 1 सेक्टर 1, 2, बवाना जेजे कॉलोनी सनोथ, न्यू सनोथ, डिपो स्टेशन, भोरगढ़ गांव, अनाज मंडी नरेला, नरेला डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नरेला सेक्टर 5, कुंडली और नाथूपुर शामिल हैं।

रेड लाइन

इसके अतिरिक्त, इस विस्तार से दिल्ली विकास प्राधिकरण की आवास योजनाओं को बहुत लाभ होगा, जो नरेला में 3,500 से अधिक फ्लैटों के साथ शुरू की गई हैं। बेहतर कनेक्टिविटी इन नए आवास समुदायों में निवासियों के जीवन में उल्लेखनीय रूप से सुधार करेगी, जो द्वारका के विस्तार के साथ देखे गए सकारात्मक प्रभाव के समान है।

इसके अलावा, यह रेड लाइन विस्तार क्षेत्र को मौजूदा परिचालन रेड लाइन से जोड़ेगा, जो उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद तक फैली हुई है और मध्य और पूर्वी दिल्ली के प्रमुख स्थानों को कवर करती है।

सभी स्टेशनों के लिए मार्ग संरेखण और स्टेशन लेआउट में संशोधन लागू किए गए हैं। नरेला से कुंडली (5 किमी) तक विस्तारित खंड पर स्थलाकृतिक सर्वेक्षण, यातायात मूल्यांकन और पर्यावरणीय प्रभाव अध्ययन चल रहा है। रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर के लिए संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को चालू माह के अंत तक अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है।

Next Story