स्वास्थ्य

भारत में कोरोना के 312 नए मामले आए सामने, एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर हुई 1296

Shiv Kumar Mishra
15 Dec 2023 8:08 AM GMT
भारत में कोरोना के 312 नए मामले आए सामने, एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर हुई 1296
x
312 new cases of corona were reported in India, number of active cases increased to 1296.

देश में अभी भी कोरोना के मामले पूरी तरह खत्म नहीं हुए हैं. शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में कोरोना के 312 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना संक्रमितों की संख्या में यह वृद्धि बीते 31 मई के बाद सबसे अधिक है. देश में अभी कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,296 हो गई है. सुबह 8 बजे तक के आकंड़ों के मुताबिक देश में कोरोना से कुल 5,33,310 लोगों की मौत हुई है जबकि कोविड संक्रमितों की कुल संख्या 4.50 करोड़ तक पहुंच चुकी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,69,536 हो गई है और राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है. इस मामले में मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक 220.67 करोड़ कोविड वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी हैं.

बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना महामारी की शुरुआत चीन से हुई थी. इस बीच चीन में एक नई रहस्यमय बीमारी ने लोगों को परेशान कर दिया है. चीन के अस्पतालों में इस समय बड़े पैमाने पर लोग सांस संबंधी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं.

चीनी सरकार ने स्कूलों और अस्पतालों में सांस की बीमारियों के बढ़ने के कारण सतर्कता बरतने का आह्वान किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वहां की सरकार से मरीजों का डेटा मांगा था, जिसका अध्ययन करने के बाद उसने कहा कि कोई असामान्य या नए वायरस का पता नहीं चला है.

बता दें कि चीन ने पिछले साल ही दिसंबर महीने में सख्त कोविड-19 प्रतिबंध हटाए थे. सर्दियों के आते ही देश श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि से जूझ रहा है. बीजिंग और लियाओनिंग प्रांत जैसे उत्तरी क्षेत्रों में अधिक केस सामने आ रहे हैं.

Next Story