Home > हेल्थ > घी अच्छा या मक्खन?? जानिए ये पांच बड़ी बात!

घी अच्छा या मक्खन?? जानिए ये पांच बड़ी बात!

 शिव कुमार मिश्र |  2017-11-11 02:57:54.0  |  दिल्ली

घी अच्छा या मक्खन?? जानिए ये पांच बड़ी बात!

स्वाद के लिए हम अक्सर भोजन में घी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन स्वास्थ्य के लिए इसके फायदे के बारे में हम अनजान ही होंगे. अगर घी को सही मात्रा में अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो यह आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद गुणकारी साबित हो सकता है. घी खाने से इम्‍यूनिटी तो बढ़ती ही है साथ ही वजन कम करने में भी यह मददगार है. मक्खन और घी में से किसका इस्तेमाल सेहत के लिए ज्यादा सही है, आइए जानते हैं...


1-घी मक्खन का एक सह-उत्पाद है. घी में ना तो लैक्टोज होता है और ना ही कैसीन. मक्खन में पाए जाने वाले ये दोनों पदार्थ घी बनाए जाने की प्रक्रिया में निकल जाते हैं. जो लोग अन्य दुग्ध उत्पाद का सेवन नहीं कर सकते हैं, वे आराम से घी का सेवन कर सकते हैं. हालांकि जिन्हें दुग्ध उत्पादों (लैक्टोज) से ज्यादा एलर्जी है, वे एक बार अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श ले लें.


2-मक्खन के विपरीत घी एक क्षारीय आहार होता है. घी में वसा की छोटी श्रृंखला उपस्थित होती है जिसे ब्यूटरेट्स कहते हैं. इससे आंतों में स्वास्थ्यवर्धक बैक्टीरिया बढ़ते हैं. घी खाने से आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं. योगहीलर के संस्थापक केट स्टिलमैन बताते हैं, इंटेस्टाइनल बैक्टीरिया फाइबर को बटरिक एसिड में बदलकर ऊर्जा पैदा करता है. यह आंत की दीवार मजबूत करता है. इससे आपके शरीर के पाचन तंत्र को बड़ी मदद मिलती है.


3-घी में मीड‍ियम-चेन-फैटी एसिड होते हैं, जिन्‍हें लीवर तुरंत सोख लेता है और जल्‍द ही बर्न भी कर देता है.घी मीडियम चेन की फैटी एसिड्स में भी रिच होता है जिसे कार्बोहाइड्रेट की तरह लीवर सीधे सोख लेता है और जल्द ही बर्न भी कर देता है. कई स्टडीज से पता चला है कि घी की जगह बटर का इस्तेमाल करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है.


4-घी इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें सीएलए (कॉन्जुगेटेड लिनोइक एसिड) मौजूद होता है. यह एक फैटी एसिड होता है जो कैंसर से लड़ने और वजन घटाने में मदद करता है. घी में हेल्‍दी फैट होता है जिससे खराब फैट हटाने में मदद मिलती है. घी में एमिनो एसिड होता है जो जमे हुए फैट को पिघलाकर फैट सेल्‍स का साइज पहले की तरह करने में मदद करता है. अगर आपके शरीर में फैट जल्‍दी इकट्ठा होने लगता तो घी मददगार हो सकता है.


5-घी वसा में घुलनशील विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत है. यह विटामिन के, ए और ई जैसे विटामिन्स का बहुत अच्छा स्त्रोत है.

Tags:    
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top