Home > हेल्थ > खुशखबरी! अल्जाइमर, कैंसर से लड़ने वाले 6 नए प्रोटीन की पहचान हुई

खुशखबरी! अल्जाइमर, कैंसर से लड़ने वाले 6 नए प्रोटीन की पहचान हुई

 Special News Coverage |  2016-04-13 13:52:04.0

खुशखबरी! अल्जाइमर, कैंसर से लड़ने वाले 6 नए प्रोटीन की पहचान हुई

नई दिल्ली: कैंसर के खिलाफ लड़ाई में शोधकर्ताओं को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है, वैज्ञानिकों की एक टीम ने 6 नए प्रोटीन की खोज की है। जो बुढ़ापा बढ़ने के साथ ही मधुमेह, अल्जाइमर, कैंसर और अन्य आयु संबंधी रोगों के निदान और चिकित्सा की जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

विषाणु जनित बीमारियों व कैंसर के इलाज में वैज्ञानिकों को एक प्रोटीन के रूप में एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। शोधकर्ताओं के अनुसार, ये छोटे प्रोटीन कोशिकाओं में ऊर्जा पैदा करने वाले माइटोक्रांड्रिया द्वारा निर्मित होते हैं। माइटोक्रांड्रिया को मानव कोशिकाओं का पॉवर हाउस कहा जाता है, और यह कोशिकाओं के चयापचय और उनके जीवन में अहम भूमिका निभाता है। शरीर में इन महत्वपूर्ण प्रोटीन की मात्रा उम्र बढ़ने के साथ ही कम होती जाती है, जिससे शरीर आयु संबंधित रोगों के चपेट में आने लगता है।


अमेरिका की युनिवर्सिटी ऑफ साउथर्न कैलिफोर्निया के मुख्य शोधार्थी पिनकास कोहेन ने कहा, "इन निष्कर्षो की सहायता से हमें आयु से संबंधित रोगों की दवाइयां विकसित करने में मदद मिलेगी।"

ये भी पढ़ें : सिर्फ 50 रुपये में गले के कैंसर का इलाज, इस जानकारी को लोंगों तक पहुंचाएं जरुर

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर विश्लेषण की सहायता से छह नए प्रोटीन के लिए जिम्मेदार जीनों की खोज की है, जिन्हें स्माल ह्यूमैनिन-लाइक पेप्टाइड्स (एसएचआईपी) करार दिया है।

ये भी पढ़ें : कैंसर से बचाव में मदद करता है मक्खन, और भी फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप


रिसर्च से जुड़े शोधकर्ताओं के अनुसार, यह खोज बेहद अप्रत्याशित है, क्योंकि इस प्रोटीन के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं थी और यह मौजूदा ज्ञात प्रोटीन से बिल्कुल अलग है।

संस्थान के वैज्ञानिकों के ताजा शोध के नतीजों से इस जानलेवा बीमारी से पीड़ित लोगों में उम्मीद की एक नई किरण पैदा हुई है। एक कैंसर पीड़ित कहते हैं, "यह जल्दी हो जाए तो अच्छा है, मेरे जैसे देश के हजारों दूसरे मरीजों की जान बच सकती है।"

ये भी पढ़ें : Good News : कैंसर के इलाज की दवा EMI पर देगी ग्लेनमार्क फार्मासूटिकल्स

Tags:    
Share it
Top