स्वास्थ्य

जानें- क्यों खाना चाहिए चुकंदर, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदे

Arun Mishra
26 Nov 2020 12:34 PM GMT
जानें- क्यों खाना चाहिए चुकंदर, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदे
x
चुकंदर में मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं.

सर्दी हो या गर्मी सलाद हर सीजन में खाया जा सकता है. लेकिन सर्दियों की बहुत सी ऐसी सब्जियां हैं जो सलाद के रुप इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसमें से एक चुकंदर भी है. चुकंदर खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे कई तरह से खाया जा सकता है. ज्यादातर लोग इसे सलाद के रुप में खाना ज्यादा पसंद करते है. हालांकि, कुछ लोग इसका जूस भी पीते हैं. वहीं, इसकी सब्जी भी बनती है. चुकंदर हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है. चुकंदर में मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं.

- एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभदायक है. चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं. महिलाओं को खून की कमी ज्यादा होती है. इसलिए महिलाओं को डाइट में चुकंदर जरुर लेना चाहिए.

- चुकंदर में फाइबर,फ्लेवोनॉयड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए इसका रंग लाल और बैंगनी होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसको खाने से दिल के दौरे आने की समस्या में भी फायदा होता है.

- जो लोग जिम में काफी वर्कआउट करते है और सारा दिन काम कर के थक जाते है उनके लिए चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करता है.

- चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है. जिस वजह से इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. ये दोनों ही चीजें हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं.

- चुकंदर में फाइबर होता है इसलिए यह कब्ज को दूर करने के लिए दवाई का काम करता है. यह कब्ज को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है. इससे खाना भी जल्दी पच जाता है. चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं.

Next Story